India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने महिला आरक्षण विधेयक पर चर्चा में कांग्रेस पूर्व अध्यक्ष पर साधा निशाना

07:36 PM Sep 19, 2023 IST
Advertisement

लोकसभा में महिला आरक्षण बिल पर चर्चा के दौरान पक्ष और विपक्ष के बीच जमकर बहस हुई इस दौरान केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी पर जमकर हमला बोला । स्मृति ईरानी ने कहा "गांधी परिवार केवल अपने परिवार की महिलाओं को सशक्त बनाने में रुचि रखता है। उन्हें गरीब, आदिवासी या दलित महिलाओं को सशक्त बनाने में कोई दिलचस्पी नहीं है।

पार्टी लंबे समय से यह मांग उठाती रही

कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी ने मंगलवार को कहा कि महिला आरक्षण विधेयक "हमारा है", क्योंकि यह विधेयक संसद में पेश होने वाला था। कांग्रेस ने सोमवार को कहा कि वह इस कथित कदम का स्वागत करती है क्योंकि पार्टी लंबे समय से यह मांग उठाती रही है। जब वह संसद में प्रवेश कर रही थीं तो बिल के बारे में पूछे जाने पर सोनिया गांधी ने कहा, "यह हमारा है, अपना है।"

कथित फैसले का स्वागत

एक दिन पहले 'एक्स' पर एक पोस्ट में कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा, "हम केंद्रीय मंत्रिमंडल के कथित फैसले का स्वागत करते हैं और विधेयक के विवरण का इंतजार करते हैं।" उन्होंने कहा, "विशेष सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक में इस पर बहुत अच्छी तरह से चर्चा की जा सकती थी और गोपनीयता के पर्दे के तहत काम करने के बजाय आम सहमति बनाई जा सकती थी। जब विधेयक पर चर्चा चल रही थी तब सदन छोड़ने के लिए ईरानी ने राहुल गांधी और महिला आरक्षण विधेयक को पेश करने का समर्थन नहीं करने के लिए कांग्रेस पार्टी पर हमला बोला।

दुर्भाग्यपूर्ण है कि सोनिया गांधी आज अनुपस्थित

"यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि सोनिया गांधी आज अनुपस्थित थीं। जब बिल पर चर्चा चल रही थी तो उनका बेटा भी चला गया। यह और भी दुर्भाग्यपूर्ण है कि जब स्पीकर ने पूछा कि जब बिल पेश किया गया तो इसका समर्थन किसने किया, तो बीजेपी और एनडीए ने इसका समर्थन किया लेकिन कांग्रेस पार्टी ने ऐसा नहीं किया,'' केंद्रीय मंत्री ने कहा। कांग्रेस में 'पाखंड' की ओर इशारा करते हुए ईरानी ने पूछा, ''यह पाखंड क्यों है? भले ही आप मुझे जवाब न दें, लेकिन आप जनता के प्रति जवाबदेह हैं।

Advertisement
Next Article