India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

अमेरिकी राष्ट्रपति Joe Biden वियतनाम के लिए हुए रवाना, जानिए भारत यात्रा की मुख्य बातें

12:51 PM Sep 10, 2023 IST
Advertisement
भारत में G20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद अब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन रविवार को वियतनाम के लिए रवाना हुए। अपनी यात्रा के दौरान बाइडेन दोनों देशों के बीच सहयोग को और गहरा करने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए वियतनामी महासचिव गुयेन फु ट्रोंग और अन्य प्रमुख नेताओं से मुलाकात करेंगे। वियतनाम में अमेरिकी दूतावास और वाणिज्य दूतावास ने 6 सितंबर को एक बयान में कहा कि “राष्ट्रपति बाइडेन जूनियर 10 सितंबर, 2023 को हनोई, वियतनाम की यात्रा करेंगे।
हनोई में रहते हुए, राष्ट्रपति बिडेन महासचिव गुयेन फु ट्रोंग और अन्य प्रमुख नेताओं से मुलाकात करेंगे।” संयुक्त राज्य अमेरिका और वियतनाम के बीच सहयोग को और गहरा करने के तरीकों पर चर्चा करना।” बयान के अनुसार, दोनों नेता प्रौद्योगिकी-केंद्रित और नवाचार-संचालित वियतनामी अर्थव्यवस्था के विकास को बढ़ावा देने, शिक्षा आदान-प्रदान और कार्यबल विकास कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों से लोगों के संबंधों का विस्तार करने, जलवायु परिवर्तन से निपटने और शांति बढ़ाने के अवसरों का पता लगाएंगे। क्षेत्र में समृद्धि और स्थिरता। जैसे ही बिडेन वियतनाम के लिए प्रस्थान कर रहे हैं, यहां उनकी 3 दिवसीय भारत यात्रा की मुख्य बातों पर एक नजर है, जिसमें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक भी शामिल है। अपनी दिल्ली यात्रा के दौरान, बिडेन ने भारत की अध्यक्षता में जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लिया। 
अभी भी “सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों” का समाधान निकाल सकता है-बाइडेन 
आगे आपको बता दें बाइडेन ने कहा कि भारत में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन ने साबित कर दिया कि समूह अभी भी “सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों” का समाधान निकाल सकता है। उन्होंने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था जलवायु संकट के एक साथ आने वाले झटकों से पीड़ित है। एक्स, जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था, पर एक पोस्ट साझा करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा कि “ऐसे समय में जब वैश्विक अर्थव्यवस्था जलवायु संकट, नाजुकता और संघर्ष के अतिव्यापी झटकों से पीड़ित है, इस साल के शिखर सम्मेलन ने साबित कर दिया कि जी20 अभी भी ऐसा कर सकता है।” हमारे सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों का समाधान निकालें।” 
अमेरिकी राष्ट्रपति ने एक्स पर किया पोस्ट 
G20 शिखर सम्मेलन में, भारत, अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, फ्रांस, जर्मनी, इटली और यूरोपीय संघ ने भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे की स्थापना के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। बाइडेन ने इसे “गेम-चेंजिंग” क्षेत्रीय निवेश कहा। बाइडेन ने कहा कि यह परियोजना सिर्फ पटरियां बिछाने से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने एक्स पर पोस्ट किया कि “मुझे यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि अमेरिका, भारत, सऊदी अरब, यूएई, फ्रांस, जर्मनी, इटली और यूरोपीय संघ ने नए भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे के लिए एक ऐतिहासिक समझौते को अंतिम रूप दिया है।” उन्होंने कहा कि “यह परियोजना सिर्फ पटरी बिछाने से कहीं अधिक है। यह एक गेम-चेंजिंग क्षेत्रीय निवेश है।”
Advertisement
Next Article