IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

उत्तराखंड में भारी बारिश को लेकर सीएम धामी ने की समीक्षा बैठक, अधिकारियों को अलर्ट को कहा

11:42 AM Aug 01, 2024 IST
Advertisement

Uttarakhand: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भारी बारिश से प्रभावित क्षेत्रों में बचाव और राहत कार्यों की स्थिति का आकलन करने के लिए गुरुवार सुबह राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र में अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।

भारी बारिश को लेकर समीक्षा बैठक

बैठक के दौरान, सीएम धामी ने कहा कि बचाव दल रात भर सक्रिय रहे और बारिश के प्रभाव के कारण लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया। उन्होंने कहा, "हमें राज्य भर के कई इलाकों में जनजीवन बाधित होने की जानकारी मिली है। नतीजतन, बचाव दल ने लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए रात भर काम किया।"

हाई अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया

मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि वे स्थानीय प्रशासन के साथ लगातार संपर्क बनाए हुए हैं। उन्होंने राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) की टीमों को प्रभावित क्षेत्रों में हाई अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया।

अधिकारियों को अलर्ट रहने को कहा

बैठक के बाद धामी ने कहा, "मैंने अधिकारियों को भारी बारिश से प्रभावित लोगों की सहायता करने और नदियों और नालों के बढ़ते जलस्तर से खतरे में पड़े लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का निर्देश दिया है। सभी को सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है।" उन्होंने यह भी बताया कि रामबाड़ा, भीमबली और जखनियाली जैसे गंभीर रूप से प्रभावित क्षेत्रों में राहत और बचाव अभियान जारी है। सीएम धामी स्थानीय प्रशासन और जनप्रतिनिधियों से चर्चा कर स्थिति से अवगत हैं और उन्हें नुकसान का आकलन करने और तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि निवासियों के साथ-साथ श्रद्धालुओं और पर्यटकों की सुरक्षा सुनिश्चित करना सर्वोच्च प्राथमिकता है। धामी ने कहा, "हमारी पूरी टीम स्थिति से निपटने के लिए तत्परता से काम कर रही है। हम सभी से अनुरोध करते हैं कि वे मौसम और मौजूदा परिस्थितियों के बारे में अद्यतन जानकारी प्राप्त करने के बाद ही यात्रा करें।" भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले पांच दिनों के लिए उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। उत्तराखंड सरकार ने राज्य भर में भारी बारिश के पूर्वानुमान के बीच चारधाम यात्रा तीर्थयात्रियों के लिए सुरक्षा सलाह भी जारी की है। अधिकारियों ने श्रद्धालुओं से मौसम की स्थिति में सुधार होने तक अपनी यात्रा स्थगित करने और सुरक्षित स्थानों पर रहने की अपील की है। डीजीपी अभिनव कुमार ने तीर्थयात्रियों और श्रद्धालुओं से सतर्क रहने और ब्रेक के बाद ही अपनी यात्रा शुरू करने का आग्रह किया है। उन्होंने सुरक्षित स्थानों पर रहने और स्थानीय अधिकारियों के निर्देशों का पालन करने के महत्व पर जोर दिया। डीजीपी ने कहा, "मौसम विभाग ने उत्तराखंड के अधिकांश जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। आपकी सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article