India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

उत्तराखंड : सीएम धामी ने उधम सिंह नगर में 5वें राज्य ओलंपिक खेलों का किया उद्घाटन

10:24 AM Sep 22, 2024 IST
Advertisement

उत्तराखंड : मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उधम सिंह नगर के रुद्रपुर स्थित मनोज सरकार स्पोर्ट्स स्टेडियम में पांचवें राज्य ओलंपिक खेलों का उद्घाटन किया। खेल 27 सितंबर को संपन्न होंगे। मुख्यमंत्री ने शनिवार को खेलों का उद्घाटन करते हुए राष्ट्रीय और राज्य ओलंपिक ध्वज फहराया और विभिन्न जिलों से आई खेल टीमों के मार्च पास्ट की सलामी ली और इसके शुभंकर का अनावरण किया। स्टेडियम पहुंचने पर मुख्यमंत्री का पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया।

Highlight : 

उधम सिंह नगर में राज्य ओलंपिक खेलों का हुआ उद्घाटन

खिलाड़ियों, जिला प्रशासन और राज्य ओलंपिक संघ को बधाई देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह खेल आयोजन न केवल उत्तराखंड के खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका देगा बल्कि उन्हें राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाने के लिए प्रेरित भी करेगा। उन्होंने कहा कि इस आयोजन का उद्देश्य विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन करना और उत्तराखंड के दूरस्थ क्षेत्रों सहित सभी मेहनती और समर्पित खिलाड़ियों को एक समान मंच प्रदान करना है। जिससे वे अपने खेलों को नई दिशा दे सकें।

नकद पुरस्कार राशि में लगभग 100 प्रतिशत की वृद्धि

इस अवसर पर बोलते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार उत्तराखंड को खेलों के क्षेत्र में अग्रणी राज्य बनाने की दिशा में लगातार काम कर रही है। राज्य में खेलों और खिलाड़ियों को हर तरह से प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से ‘नई खेल नीति’ लागू की गई है। इस नीति के तहत राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को ‘आउट ऑफ टर्न’ सरकारी नौकरी देने की प्रथा शुरू की गई है। इस वर्ष पदक जीतने वाले राज्य के 31 खिलाड़ियों को सरकारी विभागों में नियुक्ति दी गई है और मुख्यमंत्री खेल विकास निधि के माध्यम से पूर्व में दी जाने वाली नकद पुरस्कार राशि में लगभग 100 प्रतिशत की वृद्धि की गई है।

मुख्यमंत्री उद्यमी खिलाड़ी उन्नयन योजना के तहत दी जा रही छात्रवृत्ति

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में आवासीय स्पोर्ट्स कॉलेजों के खिलाड़ियों को निःशुल्क प्रशिक्षण, शिक्षा, आवास, भोजन, किट आदि प्रदान किए जा रहे हैं। राज्य के उभरते खिलाड़ियों को ‘मुख्यमंत्री उद्यमी खिलाड़ी उन्नयन योजना’ और ‘मुख्यमंत्री खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना’ के माध्यम से छात्रवृत्ति दी जा रही है। उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों को खेल उपकरण खरीदने के लिए 10 हजार रुपये प्रति वर्ष की धनराशि उपलब्ध कराई जा रही है, साथ ही राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को दी जाने वाली खेल किट की धनराशि भी 3000 रुपये से बढ़ाकर 5000 रुपये कर दी गई है।

प्रशिक्षकों को दी जाने वाली धनराशि में भी बढ़ोतरी हुई

इसी प्रकार प्रशिक्षकों को दी जाने वाली धनराशि में भी बढ़ोतरी की गई है। इसी क्रम में दिव्यांग खिलाड़ियों और प्रशिक्षकों को भी सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने उत्तराखंड खेल रत्न और द्रोणाचार्य पुरस्कारों के साथ-साथ 'हिमालय खेल रत्न पुरस्कार' प्रदान करने की भी व्यवस्था की है। राज्य में सरकारी नौकरियों में 4 प्रतिशत खेल कोटा पुनः लागू किया गया है। राज्य के खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के साथ ही राज्य में खेल बुनियादी ढांचे को भी मजबूत किया जा रहा है।

सीएम धामी ने कहा कि चंपावत में जल्द ही 264 करोड़ रुपये की लागत से महिला स्पोर्ट्स कॉलेज की स्थापना की जाएगी। इसके साथ ही, हम जल्द ही राज्य में 'खेल विश्वविद्यालय' भी बनाएंगे, ताकि हमारे खिलाड़ियों को विश्व स्तरीय प्रशिक्षण, सुविधाएं और अधिक अवसर मिल सकें। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के पास आगामी 'राष्ट्रीय खेलों' की मेजबानी करने का अवसर है। इस आयोजन को ध्यान में रखते हुए, राज्य में बुनियादी सुविधाओं का विकास किया जा रहा है, और खिलाड़ियों के प्रशिक्षण के लिए प्रशिक्षण शिविर भी आयोजित किए जा रहे हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article