IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

केदारनाथ पैदल मार्ग के लिए राहत और बचाव कार्य जारी

12:01 PM Aug 06, 2024 IST
Advertisement

Uttarakhand: अधिकारियों ने बताया कि कठिन प्रतिकूल परिस्थितियों के बीच केदारनाथ पैदल मार्ग से बचाव अभियान मंगलवार को छठे दिन भी जारी है।

उत्तराखंड में राहत और बचाव कार्य जारी

राज्य में भारी बारिश के कारण सोनप्रयाग-केदारनाथ मार्ग पर कई तीर्थयात्री और पर्यटक फंसे हुए हैं। रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन के अनुसार, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की निगरानी में करीब 150 स्थानीय लोगों को केदारनाथ से भीमबली भेजा गया है। एनडीआरएफ मंगलवार को जंगलचट्टी से 161 लोगों को चिरबासा भी ला रही है।

बचाव एवं राहत कार्यों में बड़ी राहत मिली

वहीं, रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन के अनुसार, सोनप्रयाग में मंदाकिनी नदी पर सेना द्वारा बनाए गए पैदल पुल का निर्माण पूरा होने से भी बचाव एवं राहत कार्यों में बड़ी राहत मिली है।

जीर्णोद्धार का काम तेजी से शुरू हो गया

केदारघाटी में सुबह 10 बजे तक मौसम में सुधार नहीं हुआ था, दृश्यता कम होने के कारण अभी तक हेली सेवाओं से बचाव शुरू नहीं हो सका था। उधर, सड़कों और पैदल मार्गों के जीर्णोद्धार का काम तेजी से शुरू हो गया है। रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन के अनुसार लोक निर्माण विभाग की टीम की देखरेख में विभिन्न स्थानों पर पैदल मार्गों का निर्माण शुरू हो गया है।

अन्य क्षतिग्रस्त मार्गों पर काम शुरू हो गया

वहीं, रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन के अनुसार राष्ट्रीय राजमार्ग सोनप्रयाग से गौरीकुंड के बीच बह गए क्षेत्र और अन्य क्षतिग्रस्त मार्गों पर काम शुरू हो गया है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी मंगलवार को रुद्रप्रयाग जिले में भारी बारिश/आपदा से प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण और सोनप्रयाग में भारी बारिश/आपदा से प्रभावित क्षेत्रों का स्थलीय निरीक्षण करने के लिए देहरादून से रवाना हुए। मुख्यमंत्री धामी रुद्रप्रयाग के रामपुर में स्थानीय जनप्रतिनिधियों और आपदा प्रभावित व्यक्तियों से मुलाकात और बातचीत भी करेंगे। इस बीच, सोनप्रयाग के भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में बचाव और खोज अभियान जारी है।

उत्तराखंड आपदा प्रबंधन सचिव के अनुसार, अब तक 17 लोगों की मौत हो चुकी है। सोमवार को भारतीय वायुसेना ने केदारनाथ घाटी से 17 राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) कर्मियों सहित 201 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया। सोमवार तक राज्य के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में लगभग 2000 किलोग्राम राहत सामग्री भी पहुंचाई गई।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article