India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Uttarakhand Weather: नैनीताल में भारी बारिश का कहर, आज इन जिलों में बंद रहेंगे स्कूल

12:51 AM Jul 22, 2024 IST
Advertisement

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में भारी बारिश का कहर जारी है। हालातों को देखते हुए रविवार (21 जुलाई) को कई जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया। बारिश के प्रकोप को देखते हुए प्रदेश के दो जिले, उधम सिंह नगर और नैनीताल में रविवार को कक्षा 12 तक के स्कूलों में सोमवार (22 जुलाई) को छुट्टी घोषित कर दी गई है। जिला प्रशासन ने जानकारी देते हुए कहा, उत्तराखंड और नैनीताल में कक्षा 1 से कक्षा 12 तक के सभी स्कूल सोमवार को बंद रहेंगे। इसके साथ आंगनबाड़ी केंद्र को भी बंद रखने के निर्देश दिए गए है। हल्द्वानी- नैनीताल जिले में भारी बारिश के रेड अलर्ट को देखते हुए कल 22 जुलाई को स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है।

मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

देहरादून मौसम विभाग के अनुसार, 21 और 22 जुलाई को जनपद उधम सिंह नगर और नैनीताल के अंतर्गत अनेक जगह भारी से भी बहुत भारी वर्षा होगी। कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने की संभावना व्यक्त की गई है। मौसम विभाग की तरफ से जारी किए जा रहे बुलेटिन और एडवाइजरी में वर्तमान में जनपद अंतर्गत और पहाड़ी जनपदों में हो रही लगातार बारिश से नदी-नालों का जलस्तर काफी बढ़ गया है। आपदा को देखते हुए स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी किया गया है। भारी बरसात को देखते हुए सभी अधिकारियों को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए गए हैं। मौसम विभाग ने उधम सिंह नगर और नैनीताल में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है।

लगातार बारिश से नदियां-नाले उफान पर

उत्तराखंड में लगातार बारिश से हालात गंभीर हो गए है। भारी बारिश से लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। लगातार हो रही बारिश की वजह से कई इलाकों में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है। प्रदेश के दो जिलों, उधम सिंह नगर और चमोली में पानी का जलस्तर काफी बढ़ गया है। नदियां और नाले उफान पर हैं। ऐसे में जनपद के अलग-अलग इलाकों में जलभराव की समस्याएं सामने आई हैं। तो वहीं लैंडस्लाइड और जलभराव की वजह से सड़कें बंद हो रही हैं। इनमें के राज्य मार्ग तथा राष्ट्रीय मार्ग दोनों शामिल हैं।

प्रशासन ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

भारी बारिश के प्रकोप को देखते हुए प्रशासन ने जनता की सुरक्षा के लिए सभी तहसीलों की टीम गठित की गई है। इसके अलावा किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं। अगर किसी भी व्यक्ति को किसी भी तरह की समस्या हो तो वह SDRF/NDRF से 9412930237/8938860982/9557564006 पर सम्पर्क कर सकता है। साथ ही आपातकालीन स्थिति में डायल 112/9411112979/9412087770 पर कॉल करके मदद मांग सकते है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article