India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Uttarkashi tunnel: मजदूरों की सलामती के लिए जलाए गए 21,000 दीपक

09:09 AM Nov 27, 2023 IST
Uttarkashi tunnel
Advertisement

Uttarkashi tunnel: उत्तरकाशी सुरंग बचाव अभियान सोमवार को 16वें दिन में प्रवेश कर गया, फंसे हुए 41 श्रमिकों के सुरक्षित बचाव के लिए देश भर में प्रार्थनाएं की जा रही हैं। हरिद्वार में भक्तों ने हर की पौड़ी पर 21,000 दीपक जलाए और उत्तरकाशी में सिल्कयारा सुरंग में फंसे मजदूरों के लिए प्रार्थना की।

HIGHLIGHTS POINTS:

जानें कैसे हुआ Uttarkashi tunnel हादसा

गौरतलब है कि उत्तरकाशी में सिल्कयारा सुरंग का एक हिस्सा 12 नवंबर को ढह गया था, सुरंग के सिल्कयारा किनारे के 60 मीटर हिस्से में गिरे मलबे के कारण 41 मजदूर निर्माणाधीन ढांचे के अंदर फंस गए थे। सिल्कयारा सुरंग के अंदर फंसे 41 श्रमिकों को बाहर निकालने के लिए कई चाक-चौबंद विकल्पों में से एक, वर्टिकल ड्रिलिंग रविवार दोपहर को शुरू की गई थी।

जल्द बाहर आ सकते है मजदूर

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्य, लेफ्टिनेंट जनरल सैयद अता हसनैन ने कहा कि उत्तरकाशी की सुरंग की परत तक पहुंचने के लिए 86 मीटर ऊर्ध्वाधर ड्रिलिंग की आवश्यकता है, जहां 41 श्रमिक फंसे हुए थे। रविवार को नई दिल्ली में एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए, एनडीएमए सदस्य सैयद अता हसनैन ने कहा, हमारी योजना 2 को वर्तमान में अपनाया गया है। ड्रिलिंग मशीन कल पहुंच गई। ऊर्ध्वाधर ड्रिलिंग आज दोपहर लगभग 12 बजे शुरू हुई और पहुंचने के लिए 86 मीटर ऊर्ध्वाधर खुदाई की आवश्यकता है मजदूर फंसे हुए हैं। 17 मीटर की ड्रिलिंग पहले ही हो चुकी है।

ऑगर मशीन में आई थी खराबी

एनडीएमए सदस्य ने आगे बताया कि साइडवेज़ ड्रिलिंग की योजना 3 अभी तक शुरू नहीं की गई है। विशेष रूप से, फंसे हुए सैनिकों को बचाने की योजना ए रोक दी गई थी क्योंकि ऑगर मशीन का एक हिस्सा टूट गया था और मलबे में फंस गया था। हसनैन ने बताया, ऑगर मशीन में ही एक दुर्घटना हुई है। इसका एक हिस्सा टूट गया है, और उस टूटे हुए हिस्से को बाहर निकालना होगा।

सुरंग के अंदर भेजी जा रही है राहत साम्रगी

इस बीच दूसरी लाइफलाइन (150 मिमी व्यास) सेवा का उपयोग करके नियमित अंतराल पर सुरंग के अंदर ताजा पका हुआ भोजन और ताजे फल डाले जा रहे हैं। इस लाइफलाइन में संतरा, सेब, केला आदि जैसे पर्याप्त फलों के साथ-साथ दवाएं और नमक भी नियमित अंतराल में आपूर्ति की गई है। भविष्य के स्टॉक के लिए अतिरिक्त सूखा भोजन भी आपूर्ति किया जा रहा है। एसडीआरएफ द्वारा विकसित तार कनेक्टिविटी के साथ एक संशोधित संचार प्रणाली है नियमित रूप से संचार के लिए उपयोग किया जा रहा है। अंदर के लोगों ने बताया है कि वे सुरक्षित हैं।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।
Advertisement
Next Article