IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

उत्तराखंड सरकार ने भारी बारिश की दी चेतावनी, चारधाम यात्रा स्थगित करने का किया आग्रह

09:50 AM Aug 01, 2024 IST
Advertisement

Uttrakhand News: उत्तराखंड सरकार ने राज्य भर में भारी बारिश के पूर्वानुमान के बीच चारधाम यात्रा तीर्थयात्रियों के लिए सुरक्षा सलाह जारी की है। अधिकारियों ने श्रद्धालुओं से मौसम की स्थिति में सुधार होने तक अपनी यात्रा स्थगित करने और सुरक्षित स्थानों पर रहने की अपील की है।

भारी बारिश की दी चेतावनी

डीजीपी अभिनव कुमार ने तीर्थयात्रियों और श्रद्धालुओं से सतर्क रहने और ब्रेक के बाद ही अपनी यात्रा शुरू करने का आग्रह किया है। उन्होंने सुरक्षित स्थानों पर रहने और स्थानीय अधिकारियों के निर्देशों का पालन करने के महत्व पर जोर दिया। डीजीपी ने कहा, "मौसम विभाग ने उत्तराखंड के अधिकांश जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। आपकी सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है।"

भारी बारिश का अलर्ट जारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले पांच दिनों के लिए उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इससे पहले, टिहरी गढ़वाल जिले के घनसाली क्षेत्र के जखन्याली में बादल फटने के बाद लापता हुए दो लोगों की मौत हो गई और एक अन्य घायल हो गया। मृतकों की पहचान भानु प्रसाद (50) और अनीता देवी (45) के रूप में हुई है। राज्य आपदा प्रतिवादन बल (एसडीआरएफ) के प्रवक्ता ने बताया कि लापता व्यक्तियों की सूचना मिलने के बाद एसडीआरएफ की टीम ने तलाशी अभियान चलाया। उन्होंने दो शव बरामद किए और एक घायल व्यक्ति को बचाया, जिसे 200 मीटर गहरी खाई से निकालकर अस्पताल पहुंचाया गया। शवों को जिला पुलिस को सौंप दिया गया। दूसरी घटना में हरिद्वार के भोरी डेरा क्षेत्र में भारी बारिश के कारण जर्जर मकान की छत गिरने से दो बच्चों की मौत हो गई और नौ अन्य घायल हो गए। मृतकों की पहचान आस मोहम्मद (10) और नगमा (8) के रूप में हुई है।

चारधाम यात्रा स्थगित करने का किया आग्रह

जिला मजिस्ट्रेट और एसएसपी ने स्थिति का आकलन करने के लिए घटनास्थल का दौरा किया, स्थानीय निवासियों से बात की और सुनिश्चित किया कि घायलों को स्थानीय अस्पताल ले जाया जाए। मृतकों और घायलों को सरकारी आदेश के अनुसार मुआवजा दिया जाएगा। इससे पहले बुधवार को राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने उत्तराखंड के लिए 'रेड अलर्ट' जारी किया था। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश के बाद गढ़वाल मंडल के आयुक्त विनय शंकर पांडे ने टिहरी जिले में आपदा राहत शिविरों और प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण किया। पांडे ने राजकीय इंटर कॉलेज विनक खाल, तिनगढ़ गांव और बूढ़ाकेदार का दौरा किया, प्रभावित निवासियों की चिंताओं को दूर किया और आपदा प्रभावित व्यक्तियों और अधिकारियों से मुलाकात की। उन्होंने उन्हें प्रभावी आपदा राहत के लिए सरकार की प्रतिबद्धता का आश्वासन दिया। उन्होंने राहत शिविरों की व्यवस्थाओं की समीक्षा की, जिसमें बिजली बैकअप, टेलीविजन की सुविधा, बच्चों की शिक्षा और आजीविका सहायता शामिल है।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article