India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

काशी समेत पूरे प्रदेश के विकास को नई ऊंचाइयां देगा वाराणसी एयरपोर्ट: CM योगी

11:02 AM Jun 20, 2024 IST
Advertisement

CM योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के विकास को लेकर केंद्रीय मंत्रिमंडल के फैसले का स्वागत किया है। मुख्यमंत्री योगी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट करते हुए इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार जताया है। उन्होंने लिखा, “प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा वाराणसी स्थित लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को विकसित करने के भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। 2,869.65 करोड़ रुपये की लागत से इस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का विकास काशी समेत पूरे उत्तर प्रदेश के विकास को नई ऊंचाइयां प्रदान करेगा।”

एयरपोर्ट को विकसित करने के प्रस्ताव को मिली मंजूरी

एक सरकारी बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को वाराणसी स्थित लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को विकसित करने के भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। इसमें नए टर्मिनल भवन, एप्रन विस्तार, हवाई पट्टी विस्तार, समानांतर टैक्सी मार्ग और अन्य संबंधित कार्य भी शामिल हैं।

एयरपोर्ट पर बेहतर सुविधाएं

हवाई अड्डे पर यात्री प्रबंधन क्षमता को मौजूदा 39 लाख यात्री प्रति वर्ष से बढ़ाकर 99 लाख यात्री प्रति वर्ष करने पर अनुमानित वित्तीय व्यय 2869.65 करोड़ रुपये का होगा। नई टर्मिनल बिल्डिंग 75,000 वर्ग मीटर में फैली है। इसे छह एमपीपीए की क्षमता और व्यस्ततम समय में 5,000 यात्रियों (पीएचपी) के उचित प्रबंधन के लिए डिजाइन किया गया है। इसे शहर की विशाल सांस्कृतिक धरोहर की झलक दिखाने के लिए डिजाइन किया गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article