IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Venkaiah Naidu: वैश्विक खाद्य सुरक्षा के लिए कृषि नवाचारों में वृद्धि जरूरी

06:10 PM Feb 04, 2024 IST
Advertisement

पूर्व उपराष्ट्रपति Venkaiah Naidu ने वैश्विक नेतृत्व के लिए कृषि नवाचार का आह्वान किया है। उन्होंने विभिन्न किसान-केंद्रित योजनाओं के माध्यम से कृषि क्षेत्र के प्रति प्रतिबद्धता के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार की सराहना की। वह नुजिवीडु सीड्स लिमिटेड (एनएसएल) के स्वर्ण जयंती समारोह को संबोधित कर रहे थे।

देश को 'विश्वगुरु' बनने की आवश्यकता

Venkaiah Naidu  ने भारत की वैश्विक मान्यता पर प्रकाश डाला और देश को 'विश्वगुरु' बनने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने एनएसएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मंडवा प्रभाकर राव के राष्ट्र की सेवा करने के दृष्टिकोण की सराहना की और कंपनियों से सतत विकास के लिए अनुसंधान और विकास (आरएंडडी) में निवेश करने का आग्रह किया। नायडू ने कहा कि कंपनियों को केवल मुनाफा कमाने के बजाय देश की भलाई पर ध्यान केंद्रित करते हुए जुनून के साथ काम करना चाहिए। उन्होंने दुनिया की जीडीपी में 32 प्रतिशत योगदान का जिक्र करते हुए भारत की प्रगति पर गर्व व्यक्त किया और कंपनियों से अपनी सफलता में गरिमा बनाए रखने का आग्रह किया।

 Highlights  

सांस्कृतिक विरासत के महत्व को रेखांकित

Venkaiah Naidu ने सांस्कृतिक विरासत के महत्व को रेखांकित किया, युवा पीढ़ी से अपने जीवन में अधिक सफलता के लिए अपने पूर्वजों द्वारा पारित मूल्यों को संजोने और साझा करने का आग्रह किया। भारत की हरित क्रांति में एनएसएल की महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकार करते हुए, नायडू ने इस परिवर्तनकारी अवधि में योगदान देने वाली सभी कंपनियों को बधाई दी। उन्होंने कृषि में अनुसंधान के महत्व पर जोर दिया, विशेष रूप से फसल की पैदावार और किसानों की संतुष्टि बढ़ाने के लिए बीज प्रौद्योगिकी में प्रगति की वकालत की।

महत्वाकांक्षी योजनाओं की रूपरेखा तैयार

प्रभाकर राव ने विस्तार के लिए कंपनी की महत्वाकांक्षी योजनाओं की रूपरेखा तैयार की, जिसका लक्ष्य न केवल भारत के विभिन्न राज्यों में बल्कि विश्व स्तर पर किसानों तक पहुंचना है। 10 राज्यों में 13 प्रसंस्करण संयंत्रों और 29 कोल्ड स्टोरेज इकाइयों के साथ एनएसएल में बीज अनुसंधान के लिए समर्पित 150 से अधिक वैज्ञानिक हैं। 7,500 वितरकों और 20,000 खुदरा विक्रेताओं के व्यापक नेटवर्क के माध्यम से वितरित कंपनी के बीज, देश भर में किसानों को समर्थन देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। राव ने 20 प्रतिशत का महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित कर अंतरराष्ट्रीय बीज बाजार की विकास दर को पार करने के लिए एनएसएल की प्रतिबद्धता की घोषणा की। कंपनी की योजना अगले 12 महीनों में 33 नए बीज जारी करने की है, जिनमें कपास, मक्का, संकर धान और तिलहन की किस्में शामिल हैं।

एनएसएल के संस्थापक अध्यक्ष मंडवा वेंकटरमैया चौधरी ने अपने बेटे की प्रगति और एनएसएल के मिशन को साकार होते देखकर खुशी व्यक्त की। उन्होंने किसानों के सामने आने वाली चुनौतियों का जिक्र किया, खासकर गुणवत्ता वाले बीजों की कमी के कारण फसल की पैदावार कम हुई। इस भावनात्मक अनुभव ने उन्हें किसानों को उच्च गुणवत्ता वाले बीज उपलब्ध कराने पर एकमात्र ध्यान केंद्रित करते हुए एनएसएल की स्थापना करने के लिए प्रेरित किया। चौधरी ने कंपनी को विश्व स्तर पर किसानों की सेवा करके अपने मिशन को पूरा करते हुए देखकर संतुष्टि व्यक्त की।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article