India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Vertical Drilling जिसके ज़रिए उत्तरकाशी सुरंग में फंसे मजदूरों को निकालने की हो रही तैयारी

08:44 AM Nov 26, 2023 IST
Vertical Drilling
Advertisement

Uttarkashi tunnel ने अब तक 41 मजदूरों की जान अपने अंदर समेट रखी है। 12 नवंबर की वह दास्तान जब 41workers  को इसका एहसास भी नहीं था कि वह किसी सुरंग के अंदर फंस कर रह जाने वाले हैं, उस दिन उनकी जिंदगी का सबसे खौफनाक हादसा हुआ जहां करीबन 41 मजदूर जो Uttarkashi tunnel में काम कर रहे थे उन्होंने इस सुरंग के अंदर अपनी जिंदगी को दबा दी और 12 नवंबर से लेकर अब तक वह अपनी जान को बचाने के लिए सिर्फ गुहार ही लगा रहे हैं। उनके पास उम्मीद तो है इस सरकार उन्हें बचा ले लेकिन यह दर्दनाक घटना उनके ज़हन से कभी जाने वाला नहीं है। 12 तारीख से ही देखा जा रहा है कि कैसे मजदूरों की जान बचाने के लिए सरकार हर एक कोशिश करते हुए नजर आ रही है लेकिन कई कोशिशें के बाद भी विफलता ही नजर आई। कभी वॉकी टॉकी के जरिए मजदूरों से बात करना तो कभी ड्रोन कैमरे के जरिए उनकी हालातो का जायज़ा लेना। लेकिन इन तकनीकों से भी अभी तक बात नहीं बनी इसलिए सरकार कुछ ऐसा करने वाली है जिससे मजदूरों को उम्मीद भी होगी और उन्हें सही सलामत सुरंग से निकाला भी जाएगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिरकार वह तरीका क्या है अगर नहीं तो आज का यह लेख आपके लिए काफी फायदेमंद होने वाला है जिसके जरिए आप जान पाएंगे कि आखिरकार सरकार कौन से कदम उठाएगी ? जिसके कारण मजदूरों की जिंदगी बचने वाली है।

HIGHLIGHTS POINTS :

सरकार की यह तकनीक निकालेगी मजदूरों को उत्तरकाशी की सुरंग से

Vertical Drilling ये शब्द शायद आपके लिए काफी नया हो लेकिन सरकार इसी के जरिए उन मजदूरों की जिंदगी बचाने वाली है जी हां वर्टिकल ड्रिलिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके जरिए सुरंग के ऊपर से खुदाई शुरू होगी और उसी के जरिए मजदूरों को सुरंग से बाहर निकाला जाएगा। इस तकनीक को अपने से पहले सरकार के कुछ कर्मचारी वर्टिकल ड्रिलिंग के सामानों को सुरंग के ऊपर ले जा रही है ताकि खुदाई शुरू कर सके और उन्हें 41 मजदूरों की जान बचा सके जो बस एक उम्मीद में जी रहे हैं की कोई एक सूर्य के किरण होगी जिसमें वह सुबह का उजाला देख पाएंगे।

क्या फायदा है Vertical drilling का?

अब आपके मन में कई सवाल उठ रहे होंगे कि अगर vertical drilling किया जाए तो क्या इससे मजदूरों को नुकसान भी पहुंच सकता है ? क्या ऊपरी जमीन ढह कर नीचे तो नहीं गिर जाएगी? लेकिन आपको बता दे की वर्टिकल ड्रिलिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें कर्मचारियों द्वारा सभी स्थितियों का मुआयना लेकर ही शुरू किया जाता है। द्वारा बताया गया है कि वर्टिकल ड्रिलिंग के जरिए सुरंग के ऊपरी हिस्से से खुदाई शुरू की जाएगी और एक हॉल बनाकर धीरे-धीरे मजदूरों को बाहर निकाला जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article