IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

वाइब्रेंट गुजरात समिट आर्थिक विकास, सुधारों पर दृष्टिकोण साझा करने का बेहतरीन मंच: PM MODI

08:14 PM Jan 10, 2024 IST
Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन की झलकियां साझा कीं और इसे आर्थिक विकास, सुधारों और भारत की विकास यात्रा को मजबूत करने पर दृष्टिकोण साझा करने का एक महान मंच बताया। पीएम ने 'एक्स' पर लिखा, "आज के @वाइब्रेंटगुजरात शिखर सम्मेलन की कुछ झलकियाँ - आर्थिक विकास, सुधारों पर दृष्टिकोण साझा करने और हमारी विकास यात्रा को मजबूत करने के लिए एक महान मंच। इस बीच, विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने गांधीनगर में चल रहे वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन को 'अमृत काल' का पहला सम्मेलन बताया और कहा कि यह शिखर सम्मेलन भारत के आर्थिक पुनरुत्थान का पर्याय बन गया है।

भाषण में उल्लेख किया


क्वात्रा ने बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, "जैसा कि राज्य के मुख्यमंत्री ने आज अपने भाषण में उल्लेख किया था, यह 'अमृत काल' काल में पहला वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन है। इस 10वें वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन में कई राष्ट्राध्यक्षों और शासनाध्यक्षों की उपस्थिति, बड़ी संख्या में भागीदार देशों के कई मंत्रियों की उपस्थिति स्पष्ट रूप से संकेत देती है कि प्रधान मंत्री मोदी के नेतृत्व में, वाइब्रेंट गुजरात भारत के आर्थिक पुनरुत्थान का पर्याय बन गया है।

आर्थिक पुनरुत्थान का पर्याय


विदेश सचिव ने आगे कहा कि वाइब्रेंट गुजरात के इस संस्करण में 35 देश भागीदार देशों के रूप में शामिल हुए हैं, जो कि वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन में शामिल देशों की सबसे अधिक संख्या है। इससे पहले बुधवार को पीएम मोदी ने वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के 10वें संस्करण को संबोधित करते हुए कहा कि दुनिया भारत को स्थिरता के एक महत्वपूर्ण स्तंभ के रूप में देखती है। पीएम ने कहा कि भारत जन-केंद्रित विकास में विश्वास करता है और एक ऐसा मित्र है जिस पर भरोसा किया जा सकता है।

जन-केंद्रित विकास में विश्वास

"दुनिया भारत को स्थिरता के एक महत्वपूर्ण स्तंभ के रूप में देखती है। एक मित्र जिस पर भरोसा किया जा सकता है, एक भागीदार जो जन-केंद्रित विकास में विश्वास करता है, एक आवाज जो वैश्विक भलाई में विश्वास करती है, ग्लोबल साउथ की एक आवाज, विकास का एक इंजन वैश्विक अर्थव्यवस्था, समाधान खोजने के लिए एक प्रौद्योगिकी केंद्र, प्रतिभाशाली युवाओं का एक पावरहाउस और एक लोकतंत्र जो उद्धार करता है।

वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट का 10वां संस्करण

वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट का 10वां संस्करण 'गेटवे टू द फ्यूचर' थीम पर गांधीनगर में 10-12 जनवरी तक आयोजित किया जा रहा है। इस वर्ष के शिखर सम्मेलन के लिए कुल 34 भागीदार देश और 16 भागीदार संगठन हैं, जो "वाइब्रेंट गुजरात के 20 वर्षों को सफलता के शिखर सम्मेलन के रूप में" मना रहा है। शिखर सम्मेलन की शुरुआत 2003 में पीएम मोदी के नेतृत्व में हुई थी जब वह राज्य के मुख्यमंत्री थे।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article