India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

PM मोदी ने Vikas Bharat Sankalp Yatra के लाभार्थियों से की वर्चुअली बातचीत

01:15 PM Nov 30, 2023 IST
Vikas Bharat Sankalp Yatra
Advertisement

Vikas Bharat Sankalp Yatra: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों के साथ बातचीत की। प्रधानमंत्री ने उनके अनुभवों के बारे में पूछताछ की और केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं से उन्हें कैसे लाभ हुआ। पीएम मोदी ने देश में जन औषधि केंद्रों की संख्या 10,000 से बढ़ाकर 25,000 करने का कार्यक्रम शुरू किया।

HIGHLIGHTS POINTS:

 

जन औषधि केंद्र का लोगों को मिले पूरा लाभ:पीएम मोदी

Vikas Bharat Sankalp Yatra: उन्होंने गांवों में जन औषधि केंद्र चलाने वाले स्वयंसेवकों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि लोगों को योजनाओं का पूरा लाभ मिले। स्वास्थ्य देखभाल को किफायती और आसानी से सुलभ बनाना प्रधानमंत्री के स्वस्थ भारत के दृष्टिकोण की आधारशिला रही है। सस्ती कीमतों पर दवाएं उपलब्ध कराने के लिए जन औषधि केंद्र की स्थापना इस दिशा में प्रमुख पहलों में से एक है।

प्रधानमंत्री महिला किसान ड्रोन केंद्र किया लॉन्च

Vikas Bharat Sankalp Yatra: कार्यक्रम के दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री महिला किसान ड्रोन केंद्र भी लॉन्च किया। एक लाभार्थी से इसके बारे में बात करते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि हालांकि कई लोग ड्रोन योजना के बारे में संदेह कर रहे थे, लेकिन यह कई अन्य महिला-उन्मुख कल्याण कार्यक्रमों की तरह महिलाओं को सशक्त बनाने वाली साबित हुई। इस कार्यक्रम के तहत महिला स्वयं सहायता समूहों को ड्रोन उपलब्ध कराए जाएंगे ताकि वे इस तकनीक का उपयोग आजीविका सहायता के लिए कर सकें। महिलाओं को ड्रोन उड़ाने और उपयोग करने के लिए आवश्यक प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा। यह पहल कृषि में प्रौद्योगिकी के उपयोग को प्रोत्साहित करेगी।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।
Advertisement
Next Article