IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Viksit Bharat Sankalp Yatra: विकसित भारत स्वास्थ्य शिविरों से पांच करोड़ से अधिक लोगों को मिला लाभ

03:37 PM Jan 19, 2024 IST
PM Narendra Modi
Advertisement

Viksit Bharat Sankalp Yatra: विकसित भारत संकल्प यात्रा (Viksit Bharat Sankalp Yatra) में लगभग दो लाख शिविरों से पांच करोड़ से अधिक लोगों को लाभ मिला है और 2.61 करोड़ से अधिक आयुष्मान कार्ड बनाए गए है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि स्वास्थ्य शिविरों में 2.62 करोड़ से अधिक लोगों की तपेदिक की जांच की गई है और लगभग 10 लाख लोगों को उच्च स्वास्थ्य सुविधाओं में भेजा गया।

Highlights

भारत संकल्प यात्रा में लाभार्थियों को बांटे गए कुल इतने कार्ड

विकसित भारत संकल्प यात्रा (Viksit Bharat Sankalp Yatra) में 31.34 लाख से अधिक लोगों की सिकल सेल जांच की गई और 60,900 रोगियों को उपचार के लिए भेज दिया गया है। देशभर में चल रही विकसित भारत संकल्प यात्रा (Viksit Bharat Sankalp Yatra) में दी गई सुविधाओं और जानकारियों से ग्राम पंचायतों और शहरी स्थानीय निकायों में अब तक 1,99,199 स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए गए हैं और पांच करोड़ 19 लाख 35 हजार 933 लोगों ने लाभ लिया है। यात्रा के अंतर्गत आयुष्मान ऐप का उपयोग करके आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं। इसके साथ ही लाभार्थियों को कार्ड वितरित किए जा रहे हैं। बता दें कि अब तक 48 लाख 96 हजार 774 कार्ड बांटे जा चुके हैं। स्वास्थ्य शिविरों में कुल चार लाख 51 हजार 492 आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं। अब तक कुल मिलाकर दो करोड़ 61 लाख 11 हजार 405 कार्ड बनाए जा चुके हैं।

टीबी रोगियों को मिलेगी ये स्वास्थ्य सुविथा

टीबी के रोगियों के लक्षणों को देखकर उनकी जांच की जाती है। जिन मामलों में तपेदिक का संदेह होता है उन्हें उच्च सुविधाओं के लिए भेज दिया जाता है। विकसित भारत संकल्प यात्रा ( Viksit Bharat Sankalp Yatra) के 65वें दिन तक दो करोड़ 62 लाख पांच हजार 700 से अधिक लोगों की जांच की गई। इनमें से नौ लाख 93 हजार 800 से अधिक को उच्च स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए भेजा गया।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article