IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Wayanad Landslide : मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 154, सेना ने 1000 से अधिक लोगों को सुरक्षित बचाया

11:34 AM Jul 31, 2024 IST
Advertisement

Wayanad Landslide :  भारतीय सेना ने केरल के वायनाड में विनाशकारी भूस्खलन के बाद अपने बचाव अभियान को तेज कर दिया है, प्रभावित क्षेत्रों से 1,000 से अधिक लोगों को सफलतापूर्वक सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है। बुधवार सुबह तक, लगभग 70 पीड़ितों के शव बरामद किए जा चुके हैं। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, कन्नूर में डीएससी केंद्र और 122 टीए बटालियन की चार टुकड़ियां एनडीआरएफ और राज्य बचाव टीमों के साथ मिलकर संयुक्त बचाव अभियान चला रही हैं। एमईजी और केंद्र से एक अग्रिम दल, जिसमें एक अधिकारी, एक जेसीओ और तीन ओआर शामिल हैं, मंगलवार को शाम 7 बजे मेप्पाडी-चूरलमाला रोड पर टोही करने और प्रभावित क्षेत्रों में पुल संसाधनों की आवश्यकता का आकलन करने के लिए पहुंचा।

Highlight :

बड़े पैमाने पर भूस्खलन ने मचाई तबाही

पैरा रेजिमेंट ट्रेनिंग सेंटर के कमांडेंट ब्रिगेडियर अर्जुन सीगन और उनकी टीम (दो अधिकारी, चार जेसीओ, 24 ओआर) मंगलवार रात 11:00 बजे पहुंचे। उन्होंने संभावित पुल स्थल की टोह ली और भारतीय सेना के एचएडीआर प्रयासों के समन्वय के लिए एक नियंत्रण केंद्र स्थापित किया, जिसे डीएससी सेंटर के कमांडेंट का समर्थन प्राप्त था। मेडिकल टीमों सहित दो मानवीय सहायता और आपदा राहत (एचएडीआर) कॉलम को एएन32 और सी-130 विमानों (छह अधिकारी, सात जेसीओ, 121 ओआर) द्वारा त्रिवेंद्रम से कोझिकोड ले जाया गया और वे मंगलवार रात 11:00 बजे कोझिकोड हवाई अड्डे पर पहुंचे, जहां वे रात भर रुके। ईंधन और अन्य आपूर्तियों को सड़क मार्ग से ले जाने की योजना बनाई गई है, साथ ही कॉलम को बचाव कार्यों के लिए उनके निर्दिष्ट स्थानों पर ले जाने की योजना बनाई गई है।

केंद्र से इंजीनियरिंग टास्क फोर्स पहुंची

मद्रास इंजीनियरिंग ग्रुप और केंद्र (एक अधिकारी, दो जेसीओ, 120 ओआर) से इंजीनियरिंग टास्क फोर्स बुधवार को सुबह तीन बजे एक जेसीबी, टाट्रा और 110 फुट के टी/एस बेली ब्रिज के साथ पहुंची। इन संसाधनों को अग्रिम दल की टोही से प्राप्त इनपुट के आधार पर तैनात किया जाएगा। सेना ने कहा कि एमईजी और केंद्र से दो अतिरिक्त बेली ब्रिज सड़क मार्ग से चल पड़े हैं और इंजीनियर्स स्टोर्स डिपो, दिल्ली कैंट से बेली ब्रिज का एक सेट और तीन खोज और बचाव डॉग टीमें लेकर एक सी-17 विमान बुधवार सुबह दिल्ली हवाई अड्डे से रवाना हुआ। इस बीच, भारतीय तटरक्षक बल भी बचाव और राहत कार्यों में सक्रिय रूप से लगा हुआ है। कोच्चि और बेपोर से आईसीजी आपदा राहत दल सहायता और समर्थन प्रदान करने के लिए जमीन पर हैं।

ईटीएफ कमांडर द्वारा बुधवार सुबह हवाई सर्वेक्षण निर्धारित किया गया

सेना ने अपने बयान में कहा, हवाई अवलोकन और नागरिक प्रशासन की आवश्यकताओं के आधार पर अतिरिक्त संसाधन आवश्यकताओं का आकलन करने के लिए ब्रिगेडियर सीगन और ईटीएफ कमांडर द्वारा बुधवार सुबह हवाई सर्वेक्षण निर्धारित किया गया है। इसमें कहा गया है कि भारतीय सेना इस चुनौतीपूर्ण समय के दौरान केरल के लोगों को सभी आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस क्षेत्र में बड़े पैमाने पर भूस्खलन ने तबाही मचाई है, क्योंकि घर और सड़कें क्षतिग्रस्त हो गई हैं, पेड़ उखड़ गए हैं और जलस्रोतों में बाढ़ आ गई है, जिससे बचाव अभियान में बाधा आ रही है।

केरल में शोक, राज्य विधानसभा में राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका दिया गया

केरल में बुधवार तक दो दिन का शोक मनाया जा रहा है। राज्य विधानसभा में राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका दिया गया। मंगलवार को केंद्रीय मंत्री जॉर्ज कुरियन चल रहे राहत कार्यों का जायजा लेने के लिए वायनाड पहुंचे, जहां उन्होंने एनडीआरएफ, सीआरपीएफ और सेना के वरिष्ठ अधिकारियों से बातचीत की। उन्होंने कलपेट्टा में एक राहत शिविर का भी दौरा किया। प्रधानमंत्री कार्यालय ने पीड़ितों के परिवारों के लिए 2 लाख रुपये और घायलों के लिए 50,000 रुपये के मुआवजे की घोषणा की है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article