India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Wayanad Landslide: राहुल और प्रियंका गांधी आज वायनाड के दौरे पर जाएंगे

03:06 AM Aug 01, 2024 IST
Advertisement

Wayanad Landslide: लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी बृहस्पतिवार को वायनाड जाएंगे। राहुल गांधी और प्रियंका गांधी भूस्खलन से प्रभावित परिवारों से मुलाकात करेंगे। केरल में मंगलवार देर रात हुए लैंडस्लाइड की वजह से 167 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 219 लोग घायल है। इस त्रासदी का मुद्दा देश को दोनों सदनों में भी उठा। मंगलवार को केरल में दो दिनों के लिए राजकीय शोक की घोषणा की गई है। बुधवार को भी राहत-बचाव कार्य जारी है। प्रभावित इलाकों में डॉक्टरों की टीम मौजूद है, जो घायलों का इलाज कर रहे हैं।

 

जानकारी के मुताबिक, भूस्खलन के बाद मुंडक्कई और चूरलमाला इलाकों में 180 से अधिक लोग लापता हैं और 300 से ज्यादा मकान पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए। भूस्खलन की घटनाएं मंगलवार को तड़के दो बजे से चार बजे के बीच हुईं, जिससे अपने घरों में सो रहे लोगों को बचने का मौका नहीं मिल पाया।

 

वायनाड में मौजूदा हालातों को लेकर मंत्रिमंडल की बैठक

केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने वायनाड में मौजूदा हालातों को लेकर मंत्रिमंडल के साथ बैठक की। विजय ने कहा, ‘हम आपदा प्रभावित उन जनजातीय लोगों को विस्थापित कर रहे हैं, जो वहां से हटने से मना कर रहे थे। उन सभी को पर्याप्त भोजना की सुविधा पहुंचाई जा रही है। अब तक कुल मिलाकर 1,592 को अलग-अलग राहत अभियानों के तहत सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। वायनाड जिले में कुल मिलाकर 82 राहत शिविर बनाए गए हैं। इनमें 2.017 लोगों ने शरण ली है। इसके अलावा मेप्पाडी में 421 परिवारों के 1,486 लोगों को आठ राहत शिविरों में ठहराया गया है।

रेस्क्यू ऑपरेशन में लगी टीमें

केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (KSDMA) के अनुसार, अग्निशमन और बचाव दल, नागरिक सुरक्षा, NDRF और स्थानीय आपातकालीन प्रतिक्रिया टीमें बचाव अभियान में लगी हुई हैं। डीएससी सेंटर कन्नूर से लगभग 200 भारतीय सेना के जवान और कोझिकोड से 122 TA बटालियन भी मौके पर मौजूद हैं। इसके साथ ही, दो वायु सेना के हेलीकॉप्टर, एक Mi-17 और एक ALH, भी बचाव अभियान में समन्वय कर रहे हैं। वायनाड के विभिन्न अस्पतालों में 120 से अधिक घायलों का इलाज चल रहा है। केरल के स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज के अनुसार, 116 शवों का पोस्टमॉर्टम पूरा हो चुका है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article