IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

वायनाड भूस्खलन में खोज अभियान अंतिम चरण पर, अगला फोकस दुर्गम क्षेत्रों पर होगा

09:46 AM Aug 06, 2024 IST
Advertisement

Wayanad landslides: केरल के ADGP (कानून और व्यवस्था) एमआर अजित कुमार ने मंगलवार को कहा कि वायनाड में 300 से अधिक लोगों की जान लेने वाले भूस्खलन के संबंध में बचाव और तलाशी अभियान अंतिम चरण में पहुंच गया है। अजित कुमार ने कहा कि अधिकांश सुलभ भूमि क्षेत्र को कवर कर लिया गया है और अब अगला ध्यान दुर्गम क्षेत्रों की तलाशी पर होगा।

खोज अभियान अंतिम चरण पर

वायनाड के चूरलमाला और मुंडक्कई में 30 जुलाई को बड़े पैमाने पर भूस्खलन हुआ था, जिसमें 300 से अधिक लोगों की जान चली गई थी और व्यापक संपत्ति का नुकसान हुआ था। तलाशी अभियान आज आठवें दिन में प्रवेश कर गया है।

अगला फोकस दुर्गम क्षेत्रों पर होगा

"बचाव और तलाशी अभियान अब अंतिम चरण में है। दलदली क्षेत्र को छोड़कर भूमि क्षेत्र लगभग कवर हो चुका है, जहाँ लगभग 50-100 मीटर कीचड़ है। मिशन दुर्गम क्षेत्रों तक पहुँचना है, जहाँ वन अधिकारी गाइड के रूप में काम करेंगे क्योंकि वे क्षेत्र को अच्छी तरह से जानते हैं। उन्होंने कहा कि आज का फोकस नदी के किनारे और घाटी वाले क्षेत्रों पर रहेगा।

विशिष्ट स्थानों पर हवाई मार्ग से उतारा जाएगा

ADGP ने आगे कहा कि क्षेत्र में मौसम अनुकूल नहीं है और पिछले तलाशी अभियानों के दौरान स्थानीय स्वयंसेवक दुर्गम क्षेत्रों में फंस गए थे, इसलिए इन कमांडो को विशिष्ट स्थानों पर हवाई मार्ग से उतारा जाएगा। "टीम में प्रशिक्षित कमांडो, विशेष रूप से SOG कमांडो शामिल हैं। हम सोचीपारा झरने के 6 किमी के भीतर टीम को हवाई मार्ग से उतारने की योजना बना रहे हैं। मंगलवार को ANI से बात करते हुए अजीत कुमार ने कहा, "इलाके की तलाशी के बाद अगर कोई शव मिलता है, तो हम उसे हवाई मार्ग से ले जाने की योजना बना रहे हैं।" अधिकारियों के अनुसार, आज एक विशेष टीम हेलीकॉप्टर से चलियार नदी पर केंद्रित स्कैनिंग मिशन चलाएगी।

2 अगस्त तक मरने वालों की संख्या 308

राज्य स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, 2 अगस्त तक मरने वालों की संख्या 308 है। अब तक 226 शव और 181 शरीर के अंग बरामद किए गए हैं और 180 लोग अभी भी लापता हैं। पर्यावरण मंत्रालय के सूत्रों ने पहले कहा था कि केरल सरकार ने पिछले चार वर्षों में वायनाड में कई परियोजनाओं को मंजूरी दी है, जिनमें गैर-कोयला खनन से संबंधित परियोजनाएं भी शामिल हैं, लेकिन उन्होंने जिले की स्थलाकृति और भू-आकृति विज्ञान का गहन अध्ययन नहीं किया। सूत्रों ने एएनआई को बताया, "स्थलाकृति और भू-आकृति विज्ञान के पर्याप्त अध्ययन की कमी और बड़े पैमाने पर शहरीकरण और पर्यटन जैसी मानवीय गतिविधियों के खिलाफ अपर्याप्त सुरक्षा उपायों सहित कई कारकों ने इस क्षेत्र को आपदाओं के प्रति अधिक संवेदनशील बना दिया है, जो मानवीय प्रभावों के कारण और भी गंभीर हो गया है।" राज्य और अन्य स्थानों के वैज्ञानिकों ने इस आपदा के लिए वन क्षेत्र की हानि, नाजुक भूभाग में खनन और जलवायु परिवर्तन के घातक मिश्रण को जिम्मेदार ठहराया है।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article