IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Weather Updates: उत्तर भारत में ठिठुरती ठंड के साथ घने कोहरे का कहर, लोगों की बढ़ी परेशानी

11:17 AM Dec 30, 2023 IST
Weather Updates
Advertisement

Weather Updates: उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड लगातार पड़ रही है, जिससे लोगों को कंपकंपी हो रही है और शहर घने कोहरे में डूबे हुए हैं। लोग गर्माहट के लिए अलाव के इर्द-गिर्द मंडरा रहे हैं, तापमान के हड्डियां कंपा देने वाले स्तर तक गिरने से उनकी सांसें ठंडी हवा में फैल रही हैं। उत्तर प्रदेश के प्रयागराज, राजस्थान के जयपुर और राष्ट्रीय राजधानी जैसे उत्तरी भाग के शहरों में शनिवार की सुबह घने कोहरे के बीच लोगों को शीत लहर का सामना करना पड़ा है। उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में, शनिवार सुबह थर्मामीटर गिरकर 11 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जिससे पानी चमकदार बर्फ में बदल गया और छतें पाले से सफेद हो गईं।

बढ़ती ठंड लोगों की बढ़ा रही परेशानी

मोटे शॉल और कोट में लिपटे हुए लोग, सड़कों पर चलने वाली कंपकंपा देने वाली हवा से राहत पाने के लिए, अलाव के पास बैठे हुए दिखाई दिए। शहर में शीत लहर के कारण, स्थानीय लोग गर्मी के लिए सड़कों पर अलाव के आसपास मंडराते देखे गए। राजस्थान के जयपुर में सुबह 8:30 बजे घने कोहरे की परत नजर आ रही थी। एक ऑटो चालक रवि कुमार ने कहा, बहुत ठंड पड़ रही है, हम गाड़ी चलाते रहते हैं और जहां भी अलाव मिलता है, रुक जाते हैं। प्रयाग राज में ड्राइवर दीप मिश्रा ने कहा, बहुत ठंड है, सरकारी जवानों की तरफ से कोई इंतजाम नहीं हैं, ज्यादा कोहरा नहीं है, आसमान खुला है। 30 दिसंबर को अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान 7-11 के बीच बना हुआ है।

कई राज्यों में गिरा पारा

IMD के अनुसार पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, ओडिशा और झारखंड के कई हिस्सों में तामपान सामान्य से 2 से 4 डिग्री सेल्सियस ऊपर दर्ज किया गया है । IMD ने अगले 5 दिनों के लिए मौसम पूर्वानुमान और चेतावनी जारी की है। IMD के अनुसार, पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, उत्तरी एमपी और यूपी में कोहरे की परत उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और झारखंड तक फैली हुई है। हालांकि दिल्ली में कुछ स्थानों पर कोहरे की तीव्रता में भी कमी आई है, आईजीआई पालम में सबसे कम दृश्यता दर्ज की गई है। आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि 31 दिसंबर को पंजाब के अधिकांश स्थानों पर घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति बनी रहने की संभावना है, साथ ही कहा कि हरियाणा में भी सुबह के समय और अगले 3 दिनों तक कुछ इलाकों में इसी तरह की स्थिति देखी जाएगी। मौसम विभाग का अनुमान है कि 31 दिसंबर की सुबह उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान और बिहार के कई स्थानों पर घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति जारी रहने की संभावना है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article