India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

पश्चिम बंगाल में निष्पक्ष चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग का का बड़ा कदम, अपनाएगा 'प्रारंभिक कार्रवाई फॉर्मूले'

04:02 PM May 11, 2024 IST
Advertisement

West Bengal Election 2024: भारतीय चुनाव आयोग पश्चिम बंगाल में शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए आगामी चार चरणों के लोकसभा चुनावों में 'प्रारंभिक कार्रवाई फॉर्मूला' अपनाएगा।

 

Highlights

. चुनाव की निष्पक्षता के लिए चुनाव आयोग बड़ा कदम
. 'प्रारंभिक कार्रवाई फॉर्मूले अपनाएगा चुनाव आयोग
. चौथे चरण से यह फॉर्मूला अधिक विस्तृत और सख्ती से किया जाएगा लागू

समर्थकों को इकट्ठा होने से रोकेंगे'

मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय( West Bengal Election 2024) के एक सूत्र ने 'प्रारंभिक कार्रवाई फॉर्मूले' को समझाते हुए शनिवार को कहा कि यह रणनीति बहुआयामी होगी। सबसे पहले, मतदान शुरू होने के पहले घंटे से ही केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के जवान मतदान केंद्रों के आसपास राजनीतिक दलों के समर्थकों को इकट्ठा होने से रोकेंगे। सूत्र ने कहा, संभावित उपद्रवियों व अपराधियों के मामले में कठोर कार्रवाई की जाएगी।

नेताओं की लगातार निगरानी की जाएगी'

दूसरा, चिन्हित किए गए प्रभावशाली स्थानीय नेताओं की लगातार निगरानी की जाएगी। उन्हें मतदान केंद्रों( West Bengal Election 2024) के पास अपने सहयोगियों के साथ लंबे समय तक इकट्ठा होने से रोका जाएगा। इसे मतदान शुरू होने के पहले घंटे से ही लागू कर दिया जाएगा।

कब लागु होगा प्रारंभिक कार्रवाई फॉर्मूला?

तीसरा, आदतन अपराधियों को दिन भर के लिए हिरासत में लिया जाएगा और मतदान( West Bengal Election 2024) बंद होने के एक घंटे पहले रिहा किया जाएगा, ताकि वे मतदान कर सकें। मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय के अंदरूनी सूत्रों ने कहा कि 'प्रारंभिक कार्रवाई फॉर्मूला' को सात मई को चुनाव के तीसरे चरण में एक सीमित सीमा तक लागू किया गया था। सूत्रों ने कहा, चौथे चरण से यह फॉर्मूला अधिक विस्तृत और सख्ती से लागू किया जाएगा।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article