India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जाति जनगणना के लिए क्या बोले कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर? सुनकर आपको भी होगी हैरानी

01:14 PM Oct 07, 2023 IST
Advertisement

छत्तीसगढ़ में जाति जनगणना कराने के कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा के बयान का समर्थन करते हुए पार्टी सांसद मनिकम टैगोर ने आज कहा कि समाज के लिए सामाजिक रूप से उत्पीड़ित वर्गों के विकास के लिए जाति जनगणना महत्वपूर्ण है।वहीँ कांग्रेस सांसद ने ये भी कहा की , ''प्रियंका गांधी का बयान एक स्वागत योग्य बयान है। हमें लगता है कि सामाजिक रूप से उत्पीड़ित वर्गों के विकास में जाति जनगणना एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है।''आपको बता दें की शुक्रवार को, प्रियंका ने कहा कि अगर कांग्रेस छत्तीसगढ़ में फिर से सत्ता में आती है, तो राज्य में बिहार की तरह ही जाति जनगणना कराई जाएगी।

प्रियंका गाँधी ने कहा छत्तीसगढ़ में कराएंगे जाति जनगणना

प्रियंका गांधी ने चुनावी राज्य छत्तीसगढ़ के कांकेर में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में कहा, "मैं घोषणा करती हूं कि अगर कांग्रेस छत्तीसगढ़ में दोबारा सरकार बनाती है, तो बिहार की तरह हम भी राज्य में जाति जनगणना कराएंगे।" इस बीच, बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि हर राज्य में जाति-आधारित सर्वेक्षण रिपोर्ट आयोजित की जानी चाहिए ताकि उसके अनुसार नीतियां बनाई जा सकें।"ऐसा हर राज्य में होना चाहिए... चुनाव में भी पार्टियां राज्यों में जाति आधारित जनगणना कराने का वादा कर रही हैं। सरकार के पास समाज का डेटा होना चाहिए ताकि उसके मुताबिक नीतियां बनाई जा सकें। जो लोग इसका विरोध कर रहे हैं।" जाति आधारित जनगणना) को पीएम मोदी से अपील करनी चाहिए और इसे पूरे देश में करवाना चाहिए, ”तेजस्वी यादव ने कहा।

क्या कहा किसानों के नेता राकेश टिकैत ने ?

किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि हमारी चिंता जाति जनगणना नहीं है बल्कि हमें फसलों के रेट की चिंता है। "हमारा उद्देश्य जाति जनगणना नहीं है... हमारा उद्देश्य वही है जो खेतों पर काम करते हैं... फसलों के लिए दरें उचित रूप से प्रदान की जानी चाहिए... क्या कोई व्यापारी एक निश्चित जाति के किसान को अधिक भुगतान करता है? जब फसलें भरी हुई हैं, कोई नहीं बता सकता कि यह किसके खेत में पैदा हुई... हमारी चिंता जाति को लेकर नहीं है, हमें फसलों के रेट की चिंता है,'' राकेश टिकैत ने कहा।इससे पहले, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने घोषणा की थी कि राज्य बिहार की तरह जाति-आधारित जनगणना करेगा।

Advertisement
Next Article