India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

G20 Summit 2023: जी 20 के सफल आयोजन पर विदेशी मीडिया में क्या छपा ?

05:42 PM Sep 12, 2023 IST
Advertisement

जी 20 को लेकर लगातार भारत की तारीफ हो रही है। भारत मे जी 20 खत्म हो चुका है और सभी भारत के मेहमान अपने अपने देश पहुंच चुके है। जिसके बाद से ही भारत से लेकर विदेश में जी 20 और पीएम मोदी की सराहना की जा रही है। भारत के मीडिया ने तो जी 20 की बेहतर कवरेज की है लेकिन विदेशी मीडिया में जी 20 को लेकर क्या लिखा गया है उसको लेकर बात करेंगे।
विदेशी मीडिया ने क्या लिखा
जी20 के सफल आयोजन के बाद विदेशी मीडिया ने भारत की जमकर तारीफ की। ग्लोबल टाइम्स के मुताबिकइस कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री नरेंद मोदी और बीजेपी को मजबूती मिलेगी।
जी20 लेकर हुई विदेश में हुई सराहना
अंतरराष्ट्रीय मीडिया ने जी20 शिखर सम्मेलन के सफल आयोजन के लिए भारत की सराहना की है और इसके नतीजे को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कूटनीतिक जीत बताया है जो वैश्विक मंच पर देश का प्रभाव बढ़ाने पर जोर दे रहे हैं।
 यूक्रेन युद्ध पर भी हुई कवरेज
भारत ब्राजील दक्षिण अफ्रीका और इंडोनेशिया जैसी उभरती अर्थव्यवस्थाओं के साथ व्यापक वार्ताओं की एक सीरीज के माध्यम से विवादास्पद यूक्रेन युद्ध पर जी20 देशों के बीच अप्रत्याशित आम सहमति बनाने में कामयाब रहा। इस वजह से देश ने सम्मेलन के पहले दिन ‘नई दिल्ली समिट डिक्लेरेशन’ पर समझौते तक पहुंचने में अहम भूमिका निभाई।
एसोसिएटेड प्रेस ने क्या छापा
वहीं एसोसिएटेड प्रेस ने जी20 शिखर सम्मेलन में विभाजित वैश्विक शक्तियों के बीच समझौता को मोदी की कूटनीतिक जीत शीर्षक वाले लेख में कहा कुछ विशेषज्ञों ने समझौते को रूस की जीत के रूप में देखा, जबकि अन्य ने इसे पश्चिम के लिए एक उपलब्धि करार दिया। हालांकि अधिकतर विशेषज्ञ सहमत हैं कि यह प्रधानमंत्री मोदी के लिए विदेश नीति की जीत है क्योंकि वह वैश्विक मंच पर भारत के प्रभाव को बढ़ाने पर जोर दे रहे है।
जी 20 अध्यक्षता के दौरान कई नए मानक गढ़े हैं
वहीं गल्फ न्यूज ने लिखा ”भारत के लिए जी20 की अध्यक्षता ने बहुपक्षीय कूटनीति में देश की बढ़ती भूमिका और एक ऐसी आवाज के रूप में उभरने को रेखांकित किया है जिसे अवश्य सुना जाना चाहिए और अंग्रेजी भाषा के अखबार ‘चाइना डेली’ में प्रकाशित एक भारतीय प्रोफेसर के आलेख में इस बात पर जोर दिया गया है कि भारत ने अपनी जी20 अध्यक्षता के दौरान कई नए मानक गढ़े हैं।
ग्लोबल टाइम्स में क्या छपा
ग्लोबल टाइम्स ने लिखा जी20 का यह सफल कार्यक्रम भारत में पीएम मोदी और उनकी पार्टी बीजेपी को मजबूत करेगी। इस शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने से भारत को बहुत कुछ हासिल हुआ क्योंकि इसने अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में खुद को अत्यधिक आकर्षक बना लिया है।
 घोषणापत्र को लेकर भी हुई बात
तो इस तरह से भारत में हुए जी 20 के आयोजन की हर तरफ सराहना हो रही है। बता दे जी 20 में जो बाते  पीएम ने घोषणापत्र मे रखी थी उन सभी बातों पर विदेशी महमानों ने सहमती जता दी है जिसके बाद पीएम मोदी की दोस्ती की हर जगह चर्चा हो रही है।  जो बातें घोषणापत्र में रखी गई है उससे भारत को बड़े स्तर पर फायदा होगा।

Advertisement
Next Article