India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान में कहां है CM पद को लेकर है सबसे ज्यादा घमासान

06:41 PM Dec 05, 2023 IST
Advertisement

post of CM मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान में बीजेपी को मिली प्रचंड जीत के बाद अब मुख्यमंत्री चेहरे को लेकर रस्साकशी तेज हो गई है। इन तीनों राज्यों में बीजेपी ने मुख्यमंत्री चेहरा घोषित नहीं किया था और पीएम मोदी के नाम पर चुनाव लड़ा था। ऐसे में तीनों राज्यों में सीएम रेस में शामिल नेताओं ने खेमेबंदी शुरू कर दी है। राजस्थान में पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने विधायकों से बात करना भी शुरू कर दिया है। हालांकि, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में अभी तक ऐसा कुछ नहीं दिखा।

HIGHLIGHTS

मन सिंह को सीएम रेस में सबसे आगे माना जा रहा

post of CM छत्तीसगढ़-एमपी में सन्नाटा छत्तीसगढ़ में तीन बार के सीएम रमन सिंह को सीएम रेस में सबसे आगे माना जा रहा है। इसके अलावा छत्तीसगढ़ बीजेपी अध्यक्ष अरुण साव, सरोज पांडे, रेणुका सिंह और ओपी चौधरी भी सीएम रेस में हैं। हालांकि, छत्तीसगढ़ में अभी तक किसी भी नेता की ओर से गोलबंदी नहीं देखने को मिली है। वहीं, सीएम चेहरे को लेकर पूछे गए सवाल में रमन सिंह ने कहा कि यह फैसला विधायक दल की बैठक में होगा।

बीजेपी को प्रचंड बहुमत मिला

post of CM इसी तरह मध्यप्रदेश में बीजेपी को प्रचंड बहुमत मिला है। मध्यप्रदेश में भी सीएम चेहरे को लेकर कई तरह कयास लग रहे हैं। राज्य में शिवराज सिंह चौहान, प्रह्लाद पटेल, नरेंद्र सिंह तोमर, कैलाश विजयवर्गीय और ज्योतिरादित्य सिंधिया समेत कई नाम सीएम की रेस में हैं। हालांकि, मौजूदा सीएम शिवराज सिंह चौहान का नाम रेस में सबसे आगे है। एमपी में बीजेपी की जीत का श्रेय भी उन्हें मिल रहा है। हालांकि, मध्यप्रदेश में अब तक कोई भी नेता सक्रिय नजर नहीं आ रहा है। खुद शिवराज सिंह से जब सीएम चेहरे को लेकर सवाल किया गया, तो उन्होंने कहा, ये पार्टी आलाकमान तय करेगा. वे पार्टी के कार्यकर्ता हैं। उन्हें पार्टी जो भी भूमिका देगी, वे उसे निभाएंगे।

वसुंधरा राजे राजस्थान में सीएम रेस में सबसे आगे मानी जा रही

राजस्थान में सबसे ज्यादा घमासान बीजेपी की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वसुंधरा राजे राजस्थान में सीएम रेस में सबसे आगे मानी जा रही हैं। वे चुनाव नतीजों के बाद काफी एक्टिव भी दिख रही हैं. उन्होंने अब तक 68 विधायकों से बात भी की हैं। करीब 28 विधायकों ने उनसे मुलाकात भी की है. इनमें से कुछ निर्दलीय भी हैं। राजस्थान में 200 में से 199 सीटों पर मतदान हुआ था। इनमें 115 सीटों पर बीजेपी ने जीत हासिल की है. जबकि कांग्रेस 69 पर सिमट गई।

बाबा बालकनाथ के नाम भी सीएम रेस में

राजस्थान में वसुंधरा के अलावा सांसद दिया कुमारी, ओम बिरला, भूपेंद्र यादव, गजेंद्र सिंह शेखावत और बाबा बालकनाथ के नाम भी सीएम रेस में हैं। हालांकि, वसुंधरा ने सोमवार को शक्ति प्रदर्शन दिखाया. बीजेपी और कई निर्दलीय उम्मीदवार वसुंधरा राजे से मुलाकात करने पहुंचे. इस दौरान कई विधायकों ने सीएम के तौर पर वसुंधरा का नाम का समर्थन भी किया। उधर, संसद का शीतकालीन सत्र चल रहा है. ऐसे में सांसद राज्यवर्धन राठौड़, गजेंद्र सिंह शेखावत और बाबा बालकनाथ दिल्ली में हैं। उधर, तीनों राज्यों में सीएम को लेकर आलाकमान की भी बैठकें जारी हैं। हालांकि, राजस्थान पहुंचे BJP के प्रभारी अरुण सिंह ने कहा कि संसदीय बोर्ड तय करेगा कि राजस्थान में सीएम कौन बनेगा?

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article