India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Winter Session: 9 जनवरी को राज्यसभा विशेषाधिकार पैनल की बैठक, 11 निलंबित सांसदों की होगी सुनवाई

01:21 PM Jan 04, 2024 IST
Winter Session
Advertisement

Winter Session: राज्यसभा की विशेषाधिकार समिति की अगले सप्ताह बैठक होने वाली है, जहां 11 विपक्षी सांसदों को अनियंत्रित आचरण के लिए उनके निलंबन के मुद्दे पर अपने विचार रखने का मौका दिया जाएगा। हाल ही में संसद का शीतकालीन सत्र संपन्न हुआ। सूत्रों के मुताबिक, उपसभापति हरिवंश की अध्यक्षता में राज्यसभा की विशेषाधिकार समिति ने 9 जनवरी को बैठक बुलाई है।समिति के समक्ष कई मामले लंबित हैं, जिनमें हाल ही में समाप्त हुए शीतकालीन सत्र के दौरान 11 सांसदों के निलंबन से संबंधित मामला भी शामिल है। विशेषाधिकार समिति की रिपोर्ट मिलने के बाद सदन द्वारा उनके मामले पर विचार किए जाने तक सांसद निलंबित रहेंगे।

Highlights

लोकसभा और राज्यसभा से इतने सांसद हुए निलंबित

कुल 146 सांसदों जिसमे लोकसभा से 100 और राज्यसभा से 46 को संसद के हाल ही में समाप्त हुए शीतकालीन सत्र के दौरान निलंबित कर दिया गया था, क्योंकि वे संसद की सुरक्षा के उल्लंघन के मुद्दे पर गृह मंत्री अमित शाह से बयान की मांग करते हुए तख्तियां लेकर आए थे और नारे लगाए थे। विशेष रूप से, राज्यसभा के 11 सांसदों को 18 दिसंबर को अपने संबंधित सदनों में "गंभीर अव्यवस्था" पैदा करने के लिए निलंबित कर दिया गया था और उनके मामलों को विशेषाधिकार समिति को भेजा गया। राज्यसभा में शीतकालीन सत्र के दौरान 46 सदस्यों को निलंबित कर दिया गया, जिनमें 11 सदस्य शामिल थे जिनका मामला उच्च सदन की विशेषाधिकार समिति को भेजा गया था।

कांग्रेस नेता ने अमित शाह को साधा निशाना

लोकसभा की विशेषाधिकार समिति भी 12 जनवरी को बैठक करने वाली है और शीतकालीन सत्र के दौरान 'अनियंत्रित व्यवहार' के लिए तीन सांसदों - के जयकुमार, अब्दुल खालिक और विजयकुमार विजय वसंत को सदन से निलंबित करने पर चर्चा करेगी। तीनों सांसदों को समिति के समक्ष मौखिक साक्ष्य दर्ज कराने का मौका मिलेगा। इससे पहले मंगलवार को उसी पर प्रतिक्रिया देते हुए अब्दुल खालिक ने 13 दिसंबर को संसद सुरक्षा उल्लंघन को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर हमला बोला था। जब दो युवक शून्यकाल के दौरान लोकसभा कक्ष में कूद गए, धुएं के डिब्बे जलाए और नारे लगाए। कांग्रेस नेता ने पूछा कि शाह ने इस मामले पर क्यों नहीं बोले। उन्होंने कहा, ''हम जाएंगे और हम कहेंगे कि हमने केवल गृह मंत्री से संसद में आने और इस पर बोलने की मांग की थी कि संसद में सुरक्षा उल्लंघन कैसे हुआ और यह किसकी गलती थी और वह क्यों नहीं आए? 146 सांसदों को निलंबित कर दिया गया। ''हमारा मामला विशेषाधिकार समिति को भेजा गया था और समिति ने हमें बुलाया है इसलिए हम जाएंगे।''

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article