IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

मुंबई की GMLR टनल पर आज से काम शुरू, PM मोदी करेंगे भूमि पूजन

12:44 PM Jul 13, 2024 IST
Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मुंबई दौरे पर जा रहे हैं। वह अपने दौरे के दौरान दो अंडरग्राउंड द्विन टनल प्रोजेक्ट्स के लिए भूमि पूजन करेंगे। ये टनल संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान (SGNP) के नीचे से गुजरेगी। इसका निर्माण बृहन्मुंबई नगर निगम कर रहा है और इसकी लागत लगभग 6,300 करोड़ रुपये है। अधिकारियों ने बताया कि GMLR गोरेगांव में पश्चिमी एक्सप्रेस हाईवे को मुलुंड में पूर्वी एक्सप्रेस हाईवे से सीधे जोड़ेगा। इससे यात्रा का समय मौजूदा 85-90 मिनट से घटकर मात्र 20-25 मिनट रह जाएगा। SGNP के नीचे से गुजरने वाली ये सुरेंगे मुंबई के उत्तर-पूर्वी और उत्तर-पश्चिमी उपनगरों के बीच चौथा महत्वपूर्ण संपर्क मार्ग उपलब्ध कराएगी, जिससे शहर को एक और प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजना मिलेगी।

यह SGNP के अंदर बनने वाली दूसरी सुरंग



यह SGNP के अंदर बनने वाली दूसरी सुरंग होगी। दूसरी बोरीवली-ठाणे लिंक रोड के लिए प्रस्तावित द्विन-ट्यूब सुरंग है। जहां तक GMLR लिंक की वर्तमान स्थिति का सवाल है, पूर्वी एक्सप्रेस हाईवे से खिंडीपाडा जंक्शन तक और पश्चिमी एक्सप्रेस हाईवे से फिल्म सिटी तक दोनों तरफ अलग-अलग चौड़ाई की सड़कें चालू हैं। हालांकि, फिल्म सिटी और खिंडीपाडा जंक्शन के बीच के हिस्से को 'मिसिंग लिंक के रूप में पहचाना गया है, जिसे बीएमसी अब एसजीएनपी पहाड़ियों के नीचे 25-160 मीटर की गहराई पर द्विन सुरंग के माध्यम से जोड़ेगी।

ये मिलेंगी सुविधाएं



रिपोर्ट के मुताबिक, छह लेन वाले गोरेगांव-मुलुंड लिंक रोड की कुल लंबाई लगभग 13.25 किलोमीटर होगी और यह 45.7 मीटर चौड़ा होगा, जिसमें 4.70 किलोमीटर लंबा द्विन सुरंग वाले हिस्से को टनल बोरिंग मशीन के माध्यम से खोदा जाएगा। हर सुरंग में 1,800 मिमी डायमीटर की दो वाटर लाइनें होंगी। यह भांडुप कॉम्प्लेक्स से पश्चिमी उपनगरों तक पीने के पानी को ले जाएंगी। इसके इलावा इसमें मैकेनिकल वेंटिलेशन, एडवांस फायर फाइटिंग एंड फायर रेजिस्टेंस, सीसीटीवी, कंट्रोल रूम और फिल्म सिटी क्षेत्र के पास जंगली जानवरों के सुरक्षित मार्ग के लिए स्पेशल ग्रीन कॉरिडोर होंगे। अधिकारियों ने बताया कि GMLR मेगा-प्रोजेक्ट पर काम पांच साल में पूरा होने की उम्मीद है। यह गोरेगांव और मुलुंड के बीच सबसे छोटा और सबसे तेज संपर्क होगा, जिससे समय, ईंधन और अन्य लाभों की भारी बचत होगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article