India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Covid-19 के नए वेरिएंट JN.1 को लेकर दुनिया के विशेषज्ञों ने दी बड़ी चेतावनी...

11:30 PM Jan 11, 2024 IST
Advertisement

दुनिया के विशेषज्ञों ने अंदेशा जताया है कि कोविड-19 का अत्यधिक संक्रामक वेरिएंट जेएन.1 पिछले वाले वेरिएंट की तुलना में संक्रमण की बड़ी लहर का कारण बन सकता है।
जेएन.1 वेरिएंट भारत सहित 41 से अधिक देशों में मौजूद
तेजी से फैलने के कारण विश्‍व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा जेएन.1 वेरिएंट को इंटरेस्‍ट ऑफ वेरिएंट (वीओआई) के रूप में वर्गीकृत किया गया है, जो इस समय भारत सहित 41 से अधिक देशों में मौजूद है।
इसका पहली बार अगस्त में लक्ज़मबर्ग में पता चला था। जेएन.1 अपने मूल बीए.2.86 जैसा ही है, लेकिन स्पाइक प्रोटीन में एक अतिरिक्त उत्परिवर्तन (एल455एस) है, जिसमें प्रतिरक्षा-रोधी गुण हैं।
जनवरी के आखिर सप्ताह में चरम पर पहुंच जाएगी
यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (यूसीएल) की प्रोफेसर क्रिस्टीना पगेल ने आई न्यूज को बताया कि दुर्भाग्य से संभावना है कि यह जेएन.1 लहर अभी तक चरम पर नहीं पहुंची है और जनवरी के मध्य में या तो अगले सप्ताह या उसके अगले सप्ताह में चरम पर पहुंच जाएगी।
2022 में पहली दो ओमिक्रॉन लहरों को देगी टक्कर
उन्‍होंने कहा कि मुझे यकीन है कि यह लहर 2022 में पहली दो ओमिक्रॉन लहरों को टक्कर देगी या उनसे भी आगे निकल सकती है।
ओमिक्रॉन के बाद महामारी में संक्रमण की दूसरी सबसे बड़ी लहर से जुड़ा हुआ है
स्क्रिप्स रिसर्च सेंटर में आणविक चिकित्सा के प्रोफेसर एरिक जे. टोपोल ने लॉस एंजिल्स टाइम्स में एक लेख में लिखा है, जेएन.1 अब अमेरिका में ओमिक्रॉन के बाद महामारी में संक्रमण की दूसरी सबसे बड़ी लहर से जुड़ा हुआ है। हमने संक्रमण की वास्तविक संख्या को ट्रैक करने की क्षमता खो दी है, क्योंकि ज्यादातर लोग या तो घर पर अपनी जांच कर लेते हैं, लेकिन वायरस के बहुत ऊंचे अपशिष्ट जलस्तर से संकेत मिलता है कि हर दिन लगभग 20 लाख अमेरिकी संक्रमित हो रहे हैं।''
यूरोप के कई देशों में अपशिष्ट जल का स्तर अभूतपूर्व स्तर तक पहुंच गया
उन्होंने कहा कि यूरोप के कई देशों में अपशिष्ट जल का स्तर अभूतपूर्व स्तर तक पहुंच गया है, जो ओमिक्रॉन से भी अधिक है। स्पष्ट रूप से इस वायरस संस्करण ने अपने नए उत्परिवर्तन के साथ हमें संक्रमित करने या फिर से संक्रमित करने के लिए अनुकूलित उत्परिवर्तन के साथ अपना विकास जारी रखा है।
विशेषज्ञों ने लोगों को कोविड बूस्टर लेने, सार्वजनिक रूप से फिर से मास्क पहनने की दी सलाह
इंपीरियल कॉलेज लंदन के वायरस विशेषज्ञ प्रोफेसर पीटर ओपनशॉ ने द सन हेल्थ को यह कहते हुए उद्धृत किया कि आने वाले हफ्तों में संक्रमण में काफी बड़ी वृद्धि देखी जा सकती है - यह लहर हमारे द्वारा पहले देखी गई किसी भी चीज़ से बड़ी हो सकती है। प्रसार को रोकने में मदद करने के लिए,विशेषज्ञों ने लोगों को कोविड बूस्टर लेने, सार्वजनिक रूप से फिर से मास्क पहनने की सलाह दी है।

Advertisement
Next Article