IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Eid-Ul-Fitr 2024: पीएम मोदी समेत कई नेताओं ने कहा ईद मुबारक, जानिए किस अंदाज में दी गई बधाई

03:43 AM Apr 11, 2024 IST
Advertisement

Eid-Ul-Fitr 2024: आज देश में ईद उल फित्र त्यौहार मनाया जाएगा। इसको लेकर देश में लोग पिछले कई दिनों से तैयारियां कर रहे थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर ईद उल फित्र की शुभकामनाएं दी है।

पीएम मोदी ने ट्वीटर एक्स पर लिखा है , "ईद-उल-फित्र की हार्दिक शुभकामनाएं. इस अवसर पर करुणा, एकजुटता और शांति की भावना को और फैलाए. सभी लोग खुश और स्वस्थ रहें. ईद मुबारक."

उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने देशवासियों को ईद-उल-फितर के पावन पर्व पर देशवासियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी है। उप राष्ट्रपति सचिवालय ने ईद की पूर्व संध्या पर बुधवार को यहां जारी एक संदेश में कहा कि पवित्र माह रमज़न की समाप्ति पर मनाए जाने वाली ईद-उल-फितर का सांस्कृतिक रूप से विशेष महत्व है। कृतज्ञता और भाईचारे की भावना के प्रतीक इस त्योहार के केंद, में करुणा, उदारता और एकता के मूल्य स्थापित हैं, जो हमारे विविधतापूर्ण राष्ट्र की मूल भावना को परिलक्षित करते हैं। उन्होंने कहा, 'ईद-उल-फितर के पावन पर्व पर सभी देशवासियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता हूं। मेरी कामना है कि ईद का यह पावन अवसर सभी के जीवन में हर्षोल्लास, परिपूर्णता और शुभाशीष लेकर आए।'

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद पटेल ने राज्य के मुस्लिम समाज के लोगों को पवित्र ईद-उल-फितर पर्व की हार्दिक शुभकामनाएँ दी हैं। श्री पटेल ने रमजान ईद की शुभकामनाएं देते हुए बुधवार को कहा कि ईद का पर्व सामाजिक जीवन में समता, बंधुता तथा सामाजिक समरसता के साथ सछ्वाव को अधिक मजबूत बनाएगा और सभी के जीवन में सुख-समृद्धि की वृद्धि करेगा।

गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने मुस्लिम समुदाय के लोगों को रमजान ईद के पवित्र पर्व की शुभकामनाएं दी हैं। श्री देवव्रत ने शुभकामनाएं देते हुए कहा है कि उल्लास का यह त्योहार ईद-उल-फितर सुख, समृद्धि लाए और एकता, बंधुत्व और भाईचारे की भावना को मजबूत करे और मीठी ईद का यह त्योहार व्यक्तिगत जीवन से लेकर वैश्विक स्तर तक मिठास फैलाए शुभकामनाएं देते हुए उन्होंन कहा सभी को ईद मुबारक।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ईद-उल-फित्र के मौके पर प्रदेश एवं देशवासियों विशेषकर मुस्लिम भाई-बहनों को ईद की बधाई एवं शुभकामनायें दी है।
श्री कुमार ने बुधवार को अपने शुभकामना संदेश में कहा कि पवित्र रमजान के महीने में रोजेदारों द्वारा की गयी इबादतों से उनके घर-परिवार के साथ-साथ प्रदेश और देश में शान्ति एवं समृद्धि आयेगी। उनकी कामना है कि समाज में अमन-चैन, भाईचारा पूरे तौर पर कायम रहे।
मुख्यमंत्री ने कहा, 'ईद का दिन ईनाम का दिन है। खुदा इस मुबारक दिन पर अपने नेक बंदों को ईनाम से नवाजते हैं। खुदा हम सब पर अपनी रहमतों की बारिश करें और हम सबों का जीवन सुख, शांति, समृद्धि से भरा रहे।' श्री कुमार ने ये भी कहा कि भारत एक महान देश है। यहां विभिन्न धर्मों, सम्प्रदायों एवं मतावलंबियों के बीच पारस्परिक सौहार्द्र, प्रेम और सहिष्णुता बेमिसाल है। यहां सभी लोग एक दूसरे के पर्व त्याहारों में शामिल होकर खुशियां बांटते हैं और एक दूसरे के धर्मों का सम्मान करते हैं। इसी से प्रदेश एवं देश को मजबूती मिलती है।

पंजाब के राज्यपाल और केंद, शासित प्रदेश, चंडीगढ़ के प्रशासक श्री बनवारी लाल पुरोहित ने ईद-उल-फित्र की पूर्व संध्या पर पंजाब और चंडीगढ़ के लोगों को बधाई और शुभकामनायें दी हैं।
श्री पुरोहित ने बुधवार को कहा,‘‘ ईद-उल-फित्र के रूप में रमज़न के पवित्र महीने के समापन के शुभ अवसर पर, मैं पंजाब और चंडीगढ़ के मुस्लिम भाईचारे को हार्दिक बधाई और शुभकामनायें देता हूं। रमज़न भक्ति, उपवास, परोपकार और दायित्व का समय है। यह मन और हृदय को स्वार्थी भौतिक गतिविधियों से दूर कर उदारता और परोपकार का मार्ग दिखाता है। ’’ राज्यपाल ने आशा जतायी कि यह त्योहार सभी में भाईचारे, करुणा और सहभाजन की भावना पैदा करेगा और हमारे समग, समाज के बहुलवादी बंधनों को मजबूत करेगा। राज्यपाल ने कहा कि आइये, हम ईद-उल-फित्र के इस पवित्र दिन पर सभी की गरिमा, जीवन की पवित्रता और सभी धर्मों का सम्मान करने की अपनी प्रतिज्ञा को निभायें

रिपोर्ट के मुताबिक देश के कुछ हिस्सों यानी केरल, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बुधवार (10 अप्रैल) को ही ईद-उल-फित्र का त्यौहार मनाया गया जबकि देश के अन्य हिस्सों में ईद-उल-फित्र का त्यौहार गुरुवार (11 अप्रैल) को मनाया जाएगा. फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम मौलाना मुफ्ती मुकर्रम अहमद का कहना है कि मंगलवार (9 अप्रैल) को ईद का चांद नजर नहीं आया था, इसलिए ईद-उल-फित्र का त्यौहार गुरुवार को मनाया जाएगा।

सैयद अहमद बुखारी ने बताया कि ईद 11 अप्रैल को मनाई जाएगी।इस वक्त इस्लामी केलेंडर का नौवां महीना रमजान चल रहा है, इस महीने में समुदाय के लोग रोजा (व्रत) रखते हैं। इस महीने में लोग सुबह से शाम तक कहते पिटे नहीं हैं। यह महीना ईद का चांद नजर आने के साथ खत्म होता है।

Advertisement
Next Article