IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

एक राष्ट्र एक मतदान के लिए Website के माध्यम से दे सकते है सुझाव

05:33 PM Jan 06, 2024 IST
Advertisement

देश में एक साथ चुनाव कराने से संबंधित उच्च स्तरीय समिति ने एक सार्वजनिक नोटिस जारी कर इस मुद्दे पर सार्वजनिक टिप्पणियां आमंत्रित की हैं। नोटिस में कहा गया है, "देश में एक साथ चुनाव कराने के लिए मौजूदा कानूनी प्रशासनिक ढांचे में उचित बदलाव करने के लिए आम जनता के सदस्यों से सुझाव आमंत्रित करने के लिए नोटिस।

सुझाव समिति की वेबसाइट


सुझाव समिति की वेबसाइट onoe.gov.in पर पोस्ट किए जा सकते हैं या ईमेल द्वारा sc-hlc@gov.in पर भेजे जा सकते हैं, जैसा कि नोटिस में कहा गया है। इससे पहले गठित उच्च स्तरीय समिति ने पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द की अध्यक्षता में अपनी प्रारंभिक बैठक की; केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह; राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), कानून और न्याय मंत्रालय अर्जुन राम मेघवाल; पूर्व नेता प्रतिपक्ष, राज्यसभा गुलाम नबी आज़ाद; 15वें वित्त आयोग के पूर्व अध्यक्ष एन.के. सिंह; डॉ. सुभाष सी. कश्यप, पूर्व महासचिव, लोकसभा; और संजय कोठारी, पूर्व मुख्य सतर्कता आयुक्त।

वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे वर्चुअली बैठक में शामिल


एक राष्ट्र, एक चुनाव का गठन 20 सितंबर, 2023 की एक अधिसूचना के माध्यम से किया गया था। संदर्भ की शर्तों के अनुसार, समिति को स्थायी आधार पर एक साथ चुनाव कराने के लिए एक उचित कानूनी और प्रशासनिक ढांचे के निर्माण के लिए सिफारिशें करने की आवश्यकता थी। संविधान और संबंधित चुनाव कानूनों में आवश्यक संशोधन, सामान्य मतदाता सूची तैयार करना, ईवीएम/वीवीपीएटीएस जैसे लॉजिस्टिक्स आदि।

प्रशासनिक ढांचे में उचित बदलाव

देश में एक साथ चुनाव कराने के लिए मौजूदा कानूनी प्रशासनिक ढांचे में उचित बदलाव करने के लिए आम जनता के सदस्यों से लिखित रूप में सुझाव आमंत्रित किए जाते हैं। 15 जनवरी, 2024 तक प्राप्त सभी सुझावों को विचार के लिए समिति के समक्ष रखा जाएगा, जैसा कि जारी सार्वजनिक नोटिस में कहा गया है।

Advertisement
Next Article