+

भारत के विदेश सचिव हर्षवर्द्धन श्रृंगला बुधवार से दो दिवसीय रूस यात्रा पर रहेंगे

भारत का सबसे पुराना और धनिष्ठ मित्र देश रूस हमेशा से ही भारत के साथ खड़ा रहा है और इसी संबंध को अधिक मजबूत करने के लिए भारत के विदेश सचिव हर्षवर्द्धन श्रृंगला दो दिन की रूस यात्रा पर जा रहे है।
भारत के विदेश सचिव हर्षवर्द्धन श्रृंगला बुधवार से दो दिवसीय रूस यात्रा पर रहेंगे
भारत का सबसे पुराना और धनिष्ठ मित्र देश रूस हमेशा से ही भारत के साथ खड़ा रहा है और इसी संबंध को अधिक मजबूत करने के लिए भारत के विदेश सचिव हर्षवर्द्धन श्रृंगला दो दिन की रूस यात्रा पर जा रहे है। श्रृंगला की यात्रा बुधवार से शुरू हो रही है, जिसमें दोनों पक्ष द्विपक्षीय संबंधों तथा क्षेत्रीय एवं वैश्विक महत्व के मुद्दों पर चर्चा करेंगे।
विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, विदेश सचिव की इस साल की पहली विदेश यात्रा के तहत मास्को जाना रूस के साथ भारत के दोस्ताना संबंधों के महत्व को दर्शाता है। मंत्रालय ने कहा कि श्रृंगला की यात्रा के दौरान दोनों पक्ष द्विपक्षीय संबंधों के विविध आयामों पर विस्तृत चर्चा करेंगे, जिसमें आने वाले दिनों में उच्च स्तरीय आदान प्रदान शामिल है। विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है, ‘‘विदेश सचिव हर्षवर्द्धन श्रृंगला 17-18 फरवरी को मास्को की यात्रा पर जायेंगे। उनकी यह यात्रा रूस के उप-विदेश मंत्री इगोर मोर्गुलोव के निमंत्रण पर हो रही है ।’’
इसमें कहा गया है कि विदेश सचिव अपनी यात्रा के दौरान वहां के उप-विदेश मंत्री मोर्गुलोव के साथ भारत-रूस विदेश कार्यालय स्तर के विचार विमर्श के अगले दौर की बैठक करेंगे, जिसमें दोनों पक्ष द्विपक्षीय संबंधों के सभी आयामों तथा क्षेत्रीय एवं वैश्विक महत्व के मुद्दों पर चर्चा करेंगे। 
मंत्रालय ने कहा कि विदेश सचिव रूस की प्रतिष्ठित विदेश मामलों की राजनयिक अकादमी में भारत रूस संबंध के विषय पर भाषण देंगे। विदेश मंत्रालय ने कहा कि कोविड-19 महामारी की स्थिति के बावजूद भारत और रूस ने दोनों देशों के बीच विशेष सामरिक गठजोड़ की गति को बरकरार रखा है। 
facebook twitter instagram