भारतीय टीम ने पुणे टेस्ट जीतकर रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया को पछाड़कर बनाया ये खास वर्ल्ड रिकॉर्ड

भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट के चौथे दिन पारी और 137 रनों से करारी मात देकर सीरीज पर 2-0 से कब्जा कर लिया है। इसके साथ ही भारत ने एक नया विश्व रिकॉर्ड भी अपने नाम पर बना लिया है। भारतीय टीम ने लगातार घर में 11वीं सीरीज जीती है। 


इतना ही नहीं ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम का सालों पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड भारतीय टीम ने तोड़ दिया है और नया रिकॉर्ड बनाया है। सबसे ज्यादा टेस्ट सीरीज जीतने का विश्व रिकॉर्ड घर में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के नाम पर था।


1994 से 2001 तक ऑस्ट्रेलिया ने घर में लगातार 10 टेस्ट सीरीज जीती थी। इस विश्व रिकॉर्ड को विराट कोहली की ब्रिगेड ने तोड़ दिया है। भारत की टेस्ट क्रिकेट में जीत का सफर 2013 से शुरु हुआ था जो अभी तक जारी है। भारतीय टीम ने घर में 2013 से 25 टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की है। वहीं पांच मैच ड्रॉ रहे हैं और एक मैच हारे हैं। 


भारत का विजयी सफर 2013 से जारी है

घर में लगातार 10 टेस्ट सीरीज ऑस्ट्रेलिया ने दो बार जीती थी। ऑस्ट्रेलिया ने घर में 2004 से 2009 तक 10 टेस्ट सीरीज अपने नाम की थी। 


वहीं सबसे ज्यादा टेस्ट सीरीज घर में जीतने के मामले में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बाद वेस्टइंडीज आता है। 1975 से 1086 तक वेस्टइंडीज ने घर में लगातार 8 टेस्ट सीरीज में जीत हासिल की थी। 

मेहमान टीम फॉलोऑन खेलते हुए ढेर हो गई 189 रनों पर 

पुणे टेस्ट में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 601 रन 5 विकेट के नुकसान पर बनाए थे। बता दें कि भारत ने अपनी पहली पारी 601 रनों पर घोषित कर दी थी। 


साउथ अफ्रीका के खिलाफ पुणे टेस्ट में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने नाबाद 254 रनों की पारी खेली। साउथ अफ्रीका की टीम पहली पारी में 275 रनों पर ऑलआउट हो गई। बता दें कि मेहमान टीम को विराट कोहली ने फॉलोऑन दिया और साउथ अफ्रीका की टीम खेलते हुए 189 रनों पर ढेर हो गई। 

Tags : पटना,Patna,law,Ravi Shankar Prasad,Union Minister,Dalit,Punjab Kesari ,team,Indian,Pune Test,Australia,Test,innings,South Africa