न्यूजीलैंड का सूपड़ा साफ करने उतरेगा भारत

पिछले दो मैचों में हार की कगार पर पहुंचकर जीत दर्ज करने वाली भारतीय टीम पांचवें और आखिरी टी20 मैच में रविवार को उतरेगी तो उसकी नजरें न्यूजीलैंड का 5-0 से सूपड़ा साफ करने पर लगी होंगी। न्यूजीलैंड ने तीन या अधिक मैचों की द्विपक्षीय टी20 शृंखला में कभी सारे मैच नहीं गंवाये है। वर्ष 2005 से उसने अपनी सरजमीं पर द्विपक्षीय टी20 शृंखला में सिर्फ एक बार सभी मैच गंवाये है जब फरवरी 2008 में इंग्लैंड ने उसे 2-0 से मात दी थी।

भारत अगर यह शृंखला 5-0 से भी जीतता है तो टी20 रैंकिंग में पाकिस्तान, आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बाद पांचवें स्थान पर रहेगा। भारतीय कप्तान विराट कोहली का इरादा हालांकि इस साल आस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप को देखते हुए प्रयोग का होगा। 

चौथे टी20 मैच में भी यही किया गया लेकिन संजू सैमसन और शिवम दुबे को उतारने का प्रयोग नाकाम रहा। सैमसन को श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ सीमित मौकों में भी बल्लेबाजी क्रम में ऊपर उतारा गया लेकिन वह आक्रामक खेलने के प्रयास में आउट हो गए। टीम प्रबंधन को उनसे संयमित पारी की उम्मीद होगी। दूसरी ओर दुबे के पास तेज गेंदबाजों और स्पिनरों दोनों को खेलने के लिये फुटवर्क नहीं है। 

मनीष पांडे छठे नंबर पर अपनी जगह पुख्ता कर रहे हैं जबकि श्रेयस अय्यर को तीसरे नंबर पर उतारा जा सकता है। सवाल विकेटकीपर बल्लेबाज की जगह का है। आस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू शृंखला के बाद से केएल राहुल दोहरी भूमिका निभा रहे हैं। कप्तान विराट कोहली ने संकेत दिये हैं कि वह तीन मैचों की वनडे शृंखला में भी विकेटकीपिंग करेंगे। राहुल शानदार फार्म में है लेकिन टीम प्रबंधन उन्हें आराम देकर ऋषभ पंत को उतार सकता है। इस प्रारूप में यह 2019-20 सत्र का भारत का आखिरी मैच है। सिर्फ आईपीएल खेलना है चूंकि श्रीलंका के खिलाफ अगली शृंखला काफी बाद में है।

आस्ट्रेलिया के खिलाफ मुंबई में पहले वनडे में चोटिल होने के बाद से पंत बेंच पर है। वह पूरी तरह से फिट हो चुके हैं लेकिन अंतिम एकादश में जगह नहीं बना पा रहे। गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह को आराम दिया जा सकता है जबकि मोहम्मद शमी वापसी कर सकते हैं। दूसरी ओर कंधे की चोट से उबर सके केन विलियमसन इस मैच में कप्तानी करेंगे। न्यूजीलैंड की टीम दोनों मैचों में जीत के करीब पहुंचकर सुपर ओवर में हारी है। उसे अंतिम क्षणों तक दबाव बनाने का शऊर सीखना होगा।

Tags : पटना,Patna,law,Ravi Shankar Prasad,Union Minister,Dalit,Punjab Kesari ,India,sweep,Virat Kohli,New Zealand,Indian,Australia,T20 World Cup