+

भारतीय सेना ने बनाया वाट्सऐप के जैसा ही सुरक्षित ऐप, जानिए क्या है इसके फायदे?

SAI स्थानीय इन-हाउस सर्वर और कोडिंग के साथ सुरक्षा सुविधाओं पर स्कोर करता है जिसे आवश्यकताओं के अनुसार अपडेट किया जा सकता है।
भारतीय सेना ने बनाया वाट्सऐप के जैसा ही सुरक्षित ऐप, जानिए क्या है इसके फायदे?
रक्षा मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया कि भारतीय सेना ने सुरक्षा के मद्देनजर एक सुरक्षित एप्लीकेशन बनाया है। सेना द्वारा बनाए गए इस एप्लीकेशन का नाम है 'सिक्योर एप्लीकेशन फॉर इंटरनेट (SAI)' यह बेहद ही सरल और सुरक्षित ऐप है। इस ऐप के जरिए एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर एक जगह से दूसरी जगह सुरक्षित तरीके से आवाज, संदेश और वीडियो कॉलिंग की जा सकती है।
SAI मैसेजिंग एप्लिकेशन वाट्सऐप, टेलीग्राम, एसएएमवीएडी और जीआईएमएस के जैसा ही है और एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का उपयोग करता है। SAI स्थानीय इन-हाउस सर्वर और कोडिंग के साथ सुरक्षा सुविधाओं पर स्कोर करता है जिसे आवश्यकताओं के अनुसार अपडेट किया जा सकता है। इस ऐप को CERT-in और सेना साइबर समूह द्वारा तैयार किया गया है। 
आईओएस प्लेटफॉर्म पर काम करने के लिए इसे तैयार किया जा रहा है। सुरक्षित संदेश भेजने के लिए सेना SAI का उपयोग करेगी। ऐप के काम करने की क्षमता की समीक्षा करने के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कर्नल साई शंकर की सराहना की, जिन्होंने इसे विकसित किया है।
facebook twitter instagram