+

PM मोदी की 'वोकल फॉर लोकल' की पहल के तहत NDRF में शामिल किए गए भारतीय कुत्ते

वोकल फॉर लोकल अभियान में योगदान देते हुए NDRF ने अब अपने डॉग स्क्वॉड में देशी नस्ल के कुत्तों को प्रशिक्षित करना शुरू कर दिया है।
PM मोदी की 'वोकल फॉर लोकल' की पहल के तहत NDRF में शामिल किए गए भारतीय कुत्ते
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किये गए वोकल फॉर लोकल अभियान में योगदान देते हुए नेशनल डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स (NDRF) ने अब अपने डॉग स्क्वॉड में देशी नस्ल के कुत्तों को प्रशिक्षित करना शुरू कर दिया है। NDRF की 8वीं बटालियन के कमांडेंट पी.के. तिवारी ने बताया कि आपदा और राहत कार्यों में बल की सहायता के लिए अब तक देशी नस्ल के 3 कुत्तों को प्रशिक्षित किया गया है। हमारे भारतीय नस्ले के कुत्ते किसी संदिग्ध वस्तु पहचान और संचालन क्षमता में किसी भी अन्य विदेशी नस्ल के कुत्तों से कम नहीं हैं। उन्हें संभालने के लिए सभी को थोड़े धैर्य की आवश्यकता होती है।


उन्होंने आगे कहा कि भारतीय कुत्तों में अधिक जोश और फुर्ती होती है। पहले हम विदेशी कुत्तों को प्रशिक्षित करते थे। अब हमने भारतीय नस्लों को भी प्रशिक्षित करना शुरू कर दिया है। प्रधानमंत्री की वोकल फॉर लोकल एक अच्छी पहल है, इसीलिए हमने (NDRF) भारतीय नस्ल के कुत्तों को प्रशिक्षित करना शुरू किया। शुरुआत में, हमें बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ा, उन कुत्तों में से कुछ भाग भी गए, लेकिन हमने कुछ को प्रशिक्षित किया है। उनमें से अब तक 3 कुत्तों को हमने अपने दस्ते में शामिल किया है। 
बता दें कि अगस्त में पीएम मोदी ने कुत्ता पालने की योजना बना रहे लोगों से भारतीय नस्ल के कुत्तों को घर लाने का आग्रह किया था। उन्होंने अपने 'मन की बात' कार्यक्रम के दौरान कहा था कि मुझे बताया गया है कि भारतीय नस्ल के कुत्ते बहुत अच्छे और सक्षम हैं। उनके पालन-पोषण की लागत भी विदेशी कुत्तो के मुकाबले काफी कम है और वे भारतीय परिस्थितियों के भी आदी हैं। जब आत्मनिर्भर भारत जनता का मंत्र बन रहा है, तो किसी को भी पीछे नहीं रहना चाहिए। 
facebook twitter instagram