हिंद महासागर में दिखा चीनी युद्धपोत जियान-32, अलर्ट पर भारतीय नौसेना

भारतीय नौसेना के P-8I जासूस विमान ने दक्षिणी हिंद महासागर क्षेत्र में चीनी उभयचर युद्धपोत जियान-32 को ट्रैक किया हैं। भारत के सर्विलांस प्लेन ने चीनी युद्धपोत के ऊपर से तस्वीरें भी ली हैं, जिसमें उसका लैंडिंग प्लैटफॉर्म डॉक दिखाई दे रहा है। क्षेत्र में चीन के जंगी जहाज होने से भारतीय नौसेना भी अलर्ट है। 

चीनी युद्धपोत जियान-32 की यह तस्वीर उस वक्त ली गई जब चीनी जहाज जियान-32 श्रीलंका की समुद्री सीमा में प्रवेश करने वाला था, नौसेना के निगरानी विमान P-8I ने यह तस्वीरें ली हैं। तस्वीरों में चीनी लैंडिंग प्लेटफॉर्म डॉक जियान-32 को इस महीने के शुरू में श्रीलंका की समुद्री सीमा पानी में प्रवेश करने से पहले दक्षिणी हिंद महासागर क्षेत्र से गुजरते हुए देखा जा सकता है। 


P-8I ने एक अन्य चीनी फ्रिगेट को ट्रैक किया जो कि सोमाली खाड़ी समुद्री डाकुओं से चीनी व्यापारी जहाजों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए अदन की खाड़ी में तैनात अपने एंटी पाइरेसी एस्कॉर्ट टास्क फोर्स का हिस्सा है। हिंद महासागर में प्रवेश करने वाले सभी पोतों पर भारतीय नेवी सतर्क रहती है। 

नौसेना के पेट्रोलिंग विमान ने चीनी पोत के अलावा एक एटमी पनडुब्बी को भी ट्रैक किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, मलाक्का जलडमरूमध्य (स्ट्रेट) के रास्ते हिंद महासागर में चीनी पोतों के घुसने के तुरंत बाद नेवी ने निगरानी बढ़ा दी और संबंधित रक्षा विभागों को सूचित कर दिया गया।
Tags : Narendra Modi,कांग्रेस,Congress,नरेंद्र मोदी,राहुल गांधी,Rahul Gandhi,punjabkesri ,Chinese,Dock Xian-32,Indian Ocean,Indian Navy,Sri Lanka,region