+

भारतीय नौसेना ने दी चेतावनी, कहा- 'नो फ्लाई जोन' में ड्रोन और यूएवी को कर दिया जाएगा बेअसर

गोवा में भारतीय नौसेना ने नौसेना प्रतिष्ठानों के पास ड्रोन या मानव रहित यूएवी उड़ाने के खिलाफ चेतावनी दी है।
भारतीय नौसेना ने दी चेतावनी, कहा- 'नो फ्लाई जोन' में ड्रोन और यूएवी को कर दिया जाएगा बेअसर
लगातार हो रहे ड्रोन हमले को लेकर सरकार पूरी तरह सतर्क है। इस बीच गोवा में भारतीय नौसेना ने नौसेना प्रतिष्ठानों के पास ड्रोन या मानव रहित यूएवी उड़ाने के खिलाफ चेतावनी दी है। इस चेतावनी में कहा गया है कि ऐसे उपकरणों को निष्क्रिय कर दिया जाएगा और यदि वे प्रतिष्ठानों के तीन किलोमीटर के भीतर उड़ाए जाते हैं तो ऑपरेटरों पर मुकदमा चलाया जाएगा। 
भारतीय नौसेना ने एक बयान में कहा, गोवा में नौसैनिक प्रतिष्ठानों की परिधि से तीन किलोमीटर के क्षेत्र को 'नो फ्लाई जोन' के रूप में नामित किया गया है। सभी व्यक्तियों और नागरिक एजेंसियों को किसी भी कारण से इन क्षेत्रों के भीतर किसी भी हवाई ड्रोन को उड़ाने की मनाही है।
अधिकारी ने कहा, भारतीय नौसेना किसी भी हवाई ड्रोन या मानव रहित हवाई वाहनों (यूएवी) को बिना पूर्व मंजूरी के इन क्षेत्रों में उड़ान भरने या नष्ट करने का अधिकार सुरक्षित रखती है। इन दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने वाले ऑपरेटरों पर कानून के प्रासंगिक प्रावधानों के तहत मुकदमा चलाया जाएगा। भारतीय नौसेना गोवा के बाहर तीन ठिकानों का संचालन करती है जिसमें आईएनएस हमला भी शामिल है, जो दक्षिण गोवा में डाबोलिम में राज्य का एकमात्र नागरिक हवाई अड्डा है।
facebook twitter instagram