+

भारतीय डाक महात्मा गांधी के सम्मान में डाक टिकट की करेगा प्रदर्शनी

डाक सेवा, जम्मू कश्मीर सर्किल के निदेशक गौरव श्रीवास्तव ने यहां पत्रकारों को बताया कि ‘गांधी पेक्स-2019’ नाम की प्रदर्शनी 20 और 21 नवंबर को आयोजित की जाएगी और इसका केंद्र शासित प्रदेश में टिकट संग्रह को बढ़ावा देने के लिए आयोजन किया जा रहा है।
भारतीय डाक महात्मा गांधी के सम्मान में डाक टिकट की करेगा प्रदर्शनी
जम्मू : भारतीय डाक महात्मा गांधी की 150वीं जयंती का जश्न मनाने के लिए बुधवार से यहां दो दिवसीय डाक टिकट प्रदर्शनी का आयोजन करने जा रहा है। डाक सेवा, जम्मू कश्मीर सर्किल के निदेशक गौरव श्रीवास्तव ने यहां पत्रकारों को बताया कि ‘गांधी पेक्स-2019’ नाम की प्रदर्शनी 20 और 21 नवंबर को आयोजित की जाएगी और इसका केंद्र शासित प्रदेश में टिकट संग्रह को बढ़ावा देने के लिए आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इसका मकसद जनता खासतौर से युवा पीढ़ी और स्कूली छात्रों के साथ जुड़ना है।

श्रीवास्तव ने बताया कि प्रदर्शनी का मुख्य ध्यान डाक विभाग द्वारा गांधी पर जारी टिकटों को प्रदर्शित करना होगा लेकिन साथ ही हैरी पॉटर, राजकुमारी डायना, हॉलीवुड, रेलवे, पर्यावरण, कश्मीर के पशु, रक्षा सेवाओं, पशु साम्राज्य, खूबसूरत पक्षी और अन्य रोचक थीम्स समेत कई दिलचस्प विषयों पर करीब 15,000 दुर्लभ डाक टिकटें भी प्रदर्शित की जाएंगी। उन्होंने यह भी बताया कि दोनों दिन स्कूली छात्रों के लिए ‘पर्यावरण बचाओ’ विषय पर पत्र लेखन और विशेष कवर डिजाइन प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। 
facebook twitter