+

यह शख्स है असली 'हीरो', जो स्पाइडर-मैन बनकर करता है कचरा साफ

सुपरहीरो स्पाइडर मैन की पूरी दुनिया दीवानी है। बच्चे से लेकर बुर्जुग तक सब इस सुपरहीरो के फैन हैं। अब आप सबके दिमाग में पीटर पार्कर का ही नाम आ रहा होगा
यह शख्स है असली 'हीरो', जो स्पाइडर-मैन बनकर करता है कचरा साफ
सुपरहीरो स्पाइडर मैन की पूरी दुनिया दीवानी है। बच्चे से लेकर बुर्जुग तक सब इस सुपरहीरो के फैन हैं। अब आप सबके दिमाग में पीटर पार्कर का ही नाम आ रहा होगा लेकिन हम आपको बता दें कि हम पीटर पार्कर की तो बात कर ही नहीं रहे। 


दरअसल हम इंडोनेशिया के शख्स की बात कर रहे हैं जो असल जिंदगी में सुपरहीरो है। जो काम इस शख्स ने किया है अगर वह अपने असली के रूप में करता तो शायद ही  लोग उसकी तरफ ध्यान देते। इस शख्स ने लोगों को सफाई के लिए जागरुक करने के लिए स्पाइडर मैन की ड्रेस पहन ली। 

ध्यान देना लोगों ने शुरु किया


सफाई के प्रति लोगों को जागरुक करने वाले इस स्पाइडर मैन का नाम रूडी हार्टोनो है और यह इंडोनेशिया के एक कैफे में काम करता है। रूडी काफी समय से सड़कें और समुद्री किनारों को साफ रखने के लिए लोगों को जागरुक कर रहे हैं। हालांकि शुरुआत में इसका कुछ खास असर उन्हें दिखाई नहीं दिया था। जिसके बाद उन्होंने फैसला किया कि वह स्पाइडर मैन बनेगे और सफाई करेंगे। उसके बाद लोगों ने उनपर ध्यान देना शुरु किया।

स्पाइडर-मैन की ड्रेस जब खरीदी


36 साल के रूडी स्पाइडर-मैन बनकर पहले कचरा जमा करते हैं उसके बाद वह शाम को 7 बजे से कैफे में काम करते हैं। इस मुद्दे को दुनिया के सामने उनकी इसी कोशिश ने रखा। खबरों के अनुसार, अपने भतीजे को खुश करने के लिए उन्होंने  स्पाइडर-मैन की ड्रेस खरीदी थी।

यह उम्मीद है सरकार से उन्हें


उन्हें सरकार से यह उम्मीद है कि प्लास्टिक बैग के साथ कचरे के मैनेजमेंट पर एक बार कड़े नियमों को लागू करे। रूडी ने कहा कि कचरे के इस्तेमाल में कमी लाने के लिए जरूरी है कि प्लास्टिक का कम उपयोग हो। क्योंकि प्लास्टिक को पूरी तरह से मिटने में बहुत समय लगता है।

यह आंकड़ें चौंकाते हैं


साल 2018 में मिनिस्ट्री ऑफ एनवायरनमेंट और फॉरेस्ट्री ने जारी किए आंकड़े कहते हैं कि करीब 142,000 की आबादी के साथ इंडोनेशिया लगभग 2.7 टन अनमैनेज्ड कचरे का पैदा करता है। एक रिसर्च के अनुसार, इंडोनेशिया चीन के बाद समुद्र में प्लास्टिक प्रदूषकों फैलाने वाला दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है। 
facebook twitter instagram