+

बहराइच में ड्रैगन के खिलाफ अनोखी पहल, चीनी ऐप डिलीट करने पर मुफ्त में दिए जा रहे हैं मास्क

बहराइच में ड्रैगन के खिलाफ अनोखी पहल, चीनी ऐप डिलीट करने पर मुफ्त में दिए जा रहे हैं मास्क
पूर्वी लद्दाख सीमा पर चीन की गुस्ताखी के बाद से भारत में चीन के बहिष्कार की मांग दिन-ब-दिन जोर पकड़ रही है। इसी बीच उत्तर प्रदेश के बहराइच में चीनी ऐप डिलीट करने पर मास्क मुफ्त में दिए जा रहा है। बहराइच से बीजेपी विधायक और पूर्व मंत्री अनुपमा जायसवाल ने लोगों के मोबाइल फोन से चीन निर्मित तमाम ऐप डिलीट कराने को लेकर अभियान शुरू किया है। 
अनुपमा जायसवाल ने गुरुवार को बताया कि केंद्र सरकार द्वारा चीन निर्मित 59 मोबाइल फोन एप्लीकेशन पर पाबंदी लगाए जाने के बाद उन्होंने बहराइच में आम लोगों के मोबाइल फोन से चीनी ऐप डिलीट कराने का अभियान शुरू किया है। उन्होंने बताया कि इसके प्रति आम लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए मोबाइल फोन से प्रत्येक चीनी ऐप डिलीट करने पर एक फेस मास्क दिया जा रहा है। 

Tik Tok की पैरवी करने से भारत के पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने किया इनकार

पूर्व मंत्री ने पार्टी के महिला मोर्चे के साथ यह अभियान चलाया है। मोर्चे की नगर अध्यक्ष एकता जायसवाल ने बताया कि सदर विधायक अनुपमा के नेतृत्व में 4-5 महिला कार्यकर्ताओ की टोलियां बुधवार दोपहर से ही शहर के मुख्य बाजारों में जाकर लोगों को अपने मोबाइल से चीनी एप्लीकेशन डिलीट करने की सलाह दे रही हैं। लोगों को चीनी एप डिलीट करने के बदले मुफ्त में फेस मास्क दिए जा रहे हैं। 
एकता ने बताया कि पूर्व मंत्री के साथ हमारी टीम में स्मार्ट फोन के विशेषज्ञ लड़के-लड़कियां भी साथ होते हैं। उनकी मदद से हम लोगों का समय बरबाद किए बिना शीघ्रता से ऐप डिलीट कर रहे हैं। बुधवार को 100 से अधिक लोगों के मोबाइल फोन से चीन निर्मित एप डिलीट कराए गये हैं। 
गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने देश की  संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए मोस्ट पॉपुलर टिकटॉक, यूसी ब्राउज़र और शेयरइट समेत 59 चीनी मोबाइल ऐप पर बैन लगा दिया है। सरकार ने  इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एक्ट के सेक्शन 69ए के तहत यह बैन लगाया है। 
भारत सरकार द्वारा प्रतिबंध के बाद गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) और एप्पल प्ले स्टोर (Apple's App Store) ने भी टिकटॉक को हटा दिया है। भारत में टिकटॉक के 20 करोड़ से अधिक यूजर्स हैं और यह ऐप गूगल प्ले स्टोर और एप्पल के ऐप स्टोर के टॉप 10 ऐप्स में से एक हैं। 
facebook twitter