दुमका में यातायात नियमों के पालन के लिए कल से सघन अभियान

झारखंड के दुमका जिले में पुलिस प्रशासन की ओर से नये यातायात नियमों का सख्ती से अनुपालन के लिए कल पूरे जिले में सघन अभियान शुरू किया जायेगा। 

पुलिस अधीक्षक वाई। एस। रमेश ने आज जिले के पुलिस पदाधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने संवाददाताओं के साथ बातचीत में बताया कि शहर के अलावा ग्रामीण क्षेत्र में भी थानेदारों के नेतृत्व में पुलिस टीम द्वारा अभियान चलाकर नियमों का पालन नहीं करने वालों पर कार्रवाई करेंगे। 

पुलिस के पदाधिकारी एवं जवान भी कार्रवाई से बच नहीं पाएंगे। अभी केवल हेलमेट नहीं पहनकर चलने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। परिवहन विभाग और पुलिस ने जांच के लिए चार टीम बनायी हैं। 

श्री रमेश ने पुलिस सभागार में जिले के सभी थानेदार एवं पुलिस पदाधिकारियों के साथ नए यातायात नियम, बच्चा चोरी की अफवाह, मुर्हरम, करमा व 12 को रांची में आ रहे प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर विशेष चर्चा कर सुरक्षा संबंधी स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि 01 सितंबर से नया यातायात नियम लागू हुआ। 

नियम को समझाने के लिए लोगों को एक सप्ताह का समय दिया गया था। अब वह मियाद पूरी हो चुकी है। सोमवार से नियमों की अनदेखी करने वालों के खिलाफ अभियान चलाकर जुर्माना लिया जाएगा। इसके लिए चार टीम बनायी गई है।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि शहर एवं ग्रामीण इलाकों में एक साथ अभियान चलाया जाएगा। नियमों का पालन कराने वाले पुलिस पदाधिकारी व जवानों को इसके उल्लंघन की अनुमति नहीं होगी। जो भी जवान बाइक में बिना हेलमेट या कार में सीट बेल्ट के बिना पकड़ जाएगा, उससे भी जुर्माना लिया जाएगा। 

नियम का मुख्य उददेश्य लोगों के जीवन की सुरक्षा है। हेलमेट पहनने से जान को बचाया जा सकता है। इसलिए पहले हेलमेट नहीं पहनने वालों पर कार्रवाई होगी। जब सभी लोग पहनना शुरू कर देंगे तो उसके बाद वाहनों के दूसरे कागज की जांच की जाएगी। 

श्री रमेश ने सभी थानेदारों से कहा कि बच्चा चोरी की अफवाह और मॉब लिचिंग पर कड़ कदम उठाने की जरूरत है। जनता से भी अपील है कि वे इस तरह की अफवाह पर ध्यान नहीं दें। यदि ऐसा कहीं हो रहा है तो सीधे 100 नंबर पर फोन करने के अलावा थानेदार या उन्हें भी सूचना दे सकते हैं। 

अफवाह फैलाने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। सोशल मीडिया में अफवाह फैलाने वाले एवं ग्रुप के एडमिन पर भी नजर रखी जा रही है। ग्रुप में किसी तरह की अफवाह फैली तो दोनों पर कार्रवाई की जाएगी। इस तरह की घटना होने पर पुलिस त्वरित एक्शन लेकर कार्रवाई करेगी। किसी को भी कानून हाथ में लेने की इजाजत नहीं है। 

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि 12 सितंबर को रांची में प्रधानमंत्री आ रहे हैं। उनके आगमन को देखते हुए जिले में अलर्ट घोषित किया गया है। पदाधिकारियों को भी कड़ निर्देश दिये गये हैं। मुहर्रम एवं करमा पूजा को लेकर भी पुलिस पदाधिकारियों को सुरक्षा व्यवस्था कड़ रखने का निर्देश दिया गया।
Tags : Badrinath,चारधाम यात्रा,बद्रीनाथ,हिमपात,Snow,भीषण ठंड,Kedarnath Dham,केदारनाथ धाम,Chardham Yatra,Gruzing cold ,campaign,Dumka