तेल टैंकर जब्त करने को लेकर अमेरिका को किया आगाह : ईरान

ईरान ने सोमवार को कहा कि उसने अपने टैंकर को जब्त करने का पुन: कोई प्रयास करने के प्रति अमेरिका को आगाह किया है। यह टैंकर रोके जाने के अमेरिका के प्रयास के बावजूद जिब्राल्टर से रवाना हो गया है। ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अब्बास मौसावी ने कहा, "ईरान ने अमेरिकी अधिकारियों को अपने आधिकारिक माध्यम से आगाह कर दिया है, ऐसी गलती ना करें क्योंकि इसके गंभीर परिणाम होंगे।"

ईरान का अमेरिका के सहयोगी ब्रिटेन के साथ गतिरोध चल रहा था क्योंकि रॉयल मरीन्स ने गत चार जुलाई को ब्रिटिश क्षेत्र जिब्राल्टर तट के पास ईरानी टैंकर को इस संदेह के आधार पर जब्त कर लिया कि वह यूरोपीय संघ के प्रतिबंधों के बावजूद सीरिया के लिए तेल लेकर जा रहा था। दो सप्ताह बाद ईरान के इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स ने खाड़ी में ब्रिटिश ध्वजवाहक टैंकर को जब्त कर लिया और ब्रिटेन ने इसे बदले की कार्रवाई बताया। 

ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने सोमवार को इस बात को खारिज किया कि दोनों टैंकरों के जब्त करने की कार्रवाई में कोई संबंध है। मौसावी ने ईरानी बंदरगाह बंदर अब्बास पर जब्त किये गए ब्रिटिश ध्वजवाहक स्टेना इंपेरो के बारे में उल्लेख करते हुए कहा, "उस पोत द्वारा दो से तीन बार समुद्री मानकों का उल्लंघन किया गया।" उन्होंने कहा, "अदालत मामले को देख रही है। हम उम्मीद करते हैं यह (जांच) जल्द से जल्द पूरी होगी और फैसला आएगा।"

Tags : ,America,Iran