It’s My Life (4)

मुझसे कोच राजेन्द्र सिंह ने पूछा- तुम 12वीं के बोर्ड में फेल तो नहीं होंगे। मैंने कहा- नहीं सर! तो फिर पास होने के बाद मुझसे आकर मिलना। मैं तुम्हें क्रिकेट कोटे से दाखिला दिला दूंगा। बाद में मैंने फर्स्ट डिवीजन में 12वीं पास की और डीएवी कालेज में बी. काम में दाखिला मिला। साथ ही कालेज की क्रिकेट टीम की सदस्यता भी मिली। बस यहीं से मेरी क्रिकेट कहानी की शुरूआत हुई। 

कोच राजेन्द्र सिंह ने मुझे लैग स्पिन के गुर सिखाए। गुगली, टापस्पिन, फ्लिपर और फ्लाइट पर नियंत्रण के सभी नुस्खे सिखा दिए। एक साल में ही जहां से मेरी क्रिकेट खिलाड़ी के रूप में सफलता की शुरूआत हुई- इंटर कालेज लीग, इंटर डिस्ट्रिक लीग, C.K. Naidu Trophy under 22, Vizzy Trophy, Ranji Trophy, Dalip Trophy, Irani Trophy और फिर इंग्लैंड और श्रीलंका के विरुद्ध अंतर्राष्ट्रीय मैच। हर ओर सफलता ही सफलता नजर आ रही थी। मेरे दादाजी मुझे प्यार से घर में Minna बुलाते थे। बाद में पूरे जालंधर शहर, पंजाब और पूरे देश में क्रिकेट खिलाड़ी के तौर पर लोगों ने मुझ पर Ashwini Minna की मोहर लगा दी। 

क्रिकेट के जानकार जानते हैं कि Genuine Right Hand Leg Spinner is a ‘God Gift’. क्रिकेट के इतिहास में बहुत गिने-चुने नाम ही हैं जिन्हें लैग स्पिन जैसी ​ इस अनोखी बाजीगरी में चुना जा सकता है। भारत के सुभाष गुप्ते एक महान दाएं हाथ के लैग स्पिन गुगली बालर थे। आस्ट्रेलिया के Richie Benue भी महान Leg Spinner थे लेकिन आस्ट्रेलिया के Shane Warn का तो मुकाबला ही नहीं। उन जैसा Leg Spinner & Googly Bowler विश्व में अब तक न तो पैदा हुआ, न होगा। 

आजकल भारतीय क्रिकेट टीम में युजवेन्द्र चहल अपनी लैग स्पिन गुगली से इंग्लैंड में चल रहे 50 ओवर वर्ल्ड कप में सभी टीमों को धराशायी करने में लगे हैं। जहां तक मेरा प्रश्न है तो जब मैंने क्रिकेट के क्षेत्र में नाम कमाना शुरू किया तो पांच दशक के बाद भारत की क्रिकेट में दाएं हाथ का लैग स्पिन गुगली गेंदबाज Ashwini Minna नाम का एक सितारा उभर रहा है। 

सभी ​दिग्गज टैस्ट या भूतपूर्व टैस्ट ​क्रिकेटर, चयन समिति के सदस्य और स्पोर्ट्स के रिपोर्टर, लेखक, विश्लेषक और रेडियो पर क्रिकेट कामेंटरी देने वाले नामीगिरामी लोग मेरे मैचों को बम्बई, कलकत्ता, दिल्ली, मद्रास और बंगलौर समेत देश के अन्य शहरों नागपुर और अहमदाबाद में मेरी लैग स्पिन की कला देखने आते और खुश होकर शाबासी दिया करते। 

मुझे आज भी याद है 1972-73 में भारत के कप्तान स्वर्गीय श्री M.A.K. Ptaudi ने एक लेख मेरे बारे में लिखा था जिसका Title था Minna is in making of another Great Leg Spinner like Subhash Gupta. अपने इस लेख में पटौदी ने लिखा था कि Minna में Leg Spin Googly, Top Spin ​Flipper और Flight करने और उसे हवा के विरुद्ध ‘डिप’ करवाने की अभूतपूर्व क्षमता है। आगे उन्होंने उस समय के स्पोेर्ट्स स्टार (Sports Star) के मालिक खालिद अंसारी की खेल पत्रिका में लिखा कि एक मैच में मैंने Minna को श्रीलंका के उस समय के कप्तान दिलीप मैंडिस को लैग स्टंप के दूर बाहर फ्लाईटेड गेंद फैंकते देखा जो स्पिन करके लैग से चार फुट अन्दर आई और मैंडिस की बीच की स्टंप उड़ा कर उसे बोल्ड कर दिया।  

पटौदी ने अपने इसी लेख में कई उल्लेख किए, उनमें से एक सुनील गावस्कर की विकेट का था। वे लिखते हैं कि ईरानी ट्राफी मैच में भारतीय क्रिकेट बोर्ड की टीम की तरफ से खेलते हुए Minna ने अपने सबसे बड़े फर्स्ट क्लास मैच के पहले ओवर की तीन गेंद गावस्कर को बीट करवाए और चौथी गेंद को लैग और मिडिल स्टंप पर फ्लाइटिड डाला जो कि चार फुट टर्न हुई और चौथी स्लिप में गुडप्पा विश्वनाथ ने एक आसान सा कैच लपक लिया। उसी दौरान इंग्लैंड की टीम Great Tony Greg के नेतृत्व में भारत के दौरे पर थी। 

पटौदी अपने एक अन्य लेख में इस दौरे का विश्लेषण करते हुए लिखते हैं कि इस दौरे में ऑफ़ स्टंप से काफी दूर Minna ने Tony Greg को गुगली डाली, गेंद तीन फीट अन्दर आई। टोनी ग्रेग Minna की उस गुगली के चक्कर में आ गए और Plum Leg Before Wicket होकर आऊट करार दिए गए। इसी मैच में इंग्लैंड के विकेट कीपर और धाकड़ बल्लेबाज Alan Knot को Minna ने हवा में फ्लाइट दी जो कि Knot तक पहुंचने से पहले डिप हुई और Knot अपनी क्रीज से बाहर निकले हिट करने के लिए, फ्लाईट से बीट हुए और स्टंप हो गए। (क्रमशः)
Download our app