हर रोज खाली पेट गुड़ का सेवन करने से ब्लड प्रेशर सहित इन बीमारियों पर होता है कंट्रोल

मीठे का शौकीन हर कोई होता है। कई तो ऐसे होते हैं जिन्हें खाने के बाद मीठा खाने की लत्त लगी होती है। यही वजह होती है कि उनके घर हमेशा आपको कुछ मीठा जरूर मिलेगा। लेकिन कई ऐसे भी लोग होते हैं जो वजन बढ़ने और डायबिटीज के डर से बिल्कुल भी मीठा नहीं खाते हैं। 


कई लोग ऐसे भी हैं जो चीनी की बजाए गुड़ खा लेते हैं  जिसके बाद उन्हें वजन और डायबिटीज होने का डर भी नहीं होता है। गुड़ जितना मीठा होता है उतना ही उसके अंदर कई औषधीय गुण होते हैं जो आपको कई बीमारियों से भी बचाता है। गुड़ हर सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ खाने से कई बेमिसाल फादये होते हैं। जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं। 


1. कब्ज


कई लोगों को कब्ज की परेशानी होती है तो आप हर रोज सुबह खाली पेट गुड़ गुनगुने पानी के साथ खा लें। साथ ही गैस और एसिडिटी से भी राहत मिलती है और डाइजेशन भी अच्छा होता है। 

2. हाई ब्लड प्रेशर


हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में भी गुड़ लाभकारी होता है। गुड़ ब्लड प्रशेर को कंट्रोल रखता है। इसके साथ की ताकत और थाकन की परेशानी भी गुड़ खाने से खत्म होती है।

3. ब्लड


शरीर में ब्लड की कमी अगर आपको है तो उसके लिए गुड़ बहुत सहेतमंद है। गुड़ में आयरन की मात्रा भरपूर होती है। अगर आपको खून की कमी है तो हर रोज गुड़ को गुनगुने पानी के साथ खाएं। इसके साथ ही शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को भी सही रखता है। 

4. हड्डियों


कैल्शियम और फासफोरस की मात्रा गुड़ में होती है जो हड्डियों को मजबूत रखता है। जोड़ों के दर्द में भी यह राहत देता है। अगर आप गुड़ में अदरक मिलाकर खाते हैं तो बहुत आराम मिलता है। 

Tags :