+

जयशंकर, लवरोव ने द्विपक्षीय आर्थिक मुद्दों, परमाणु और अंतरिक्ष के क्षेत्र में सहयोग पर चर्चा की

विदेश मंत्री एस जयशंकर और रूस के उनके समकक्ष सर्गेइ लवरोव ने द्विपक्षीय आर्थिक मुद्दों, परमाणु और अंतरिक्ष के क्षेत्र में सहयोग पर चर्चा की।
जयशंकर, लवरोव ने द्विपक्षीय आर्थिक मुद्दों, परमाणु और अंतरिक्ष के क्षेत्र में सहयोग पर चर्चा की
विदेश मंत्री एस जयशंकर और रूस के उनके समकक्ष सर्गेइ लवरोव ने द्विपक्षीय आर्थिक मुद्दों, परमाणु और अंतरिक्ष के क्षेत्र में सहयोग पर चर्चा की। भारत सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बृहस्पतिवार को इस बारे में बताया । 
जयशंकर और लवरोव ने रूस की राजधानी मास्को में आठ सदस्यीय शंघाई सहयोग संगठन के विदेश मंत्रियों की बैठक के इतर बुधवार को मुलाकात की। 
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने जयशंकर और लवरोव के बीच हुई बैठक के बारे में बताते हुए कहा कि द्विपक्षीय आर्थिक मुद्दे, रूस के सुदूरवर्ती पूर्वी क्षेत्र में विकास में सहयोग, परमाणु और अंतरिक्ष क्षेत्र में सहयोग पर चर्चा हुई । श्रीवास्तव ने नयी दिल्ली में ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में कहा कि दोनों मंत्री गैर स्थायी सदस्य के तौर पर भारत के आगामी कार्यकाल के दौरान संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में करीबी तौर पर काम करने पर सहमत हुए ।
लवरोव के साथ अपनी वार्ता के बाद जयशंकर ने बुधवार को ट्वीट किया, ‘‘इस बार आमने सामने की बैठक में विदेश मंत्री सर्गेई लवरोव के साथ मिलकर खुशी हुई। उनके साथ शानदार बातचीत हुई। यह हमारे विशेष और रणनीतिक भागीदारी को दिखाता है।’’ 
लवरोव ने भी कहा कि बहुत अच्छी बातचीत हुई । उन्होंने कहा, ‘‘द्विपक्षीय संबंधों के सभी क्षेत्रों पर चर्चा करने का अवसर मिला और एससीओ, ब्रिक्स, संयुक्त राष्ट्र तथा अन्य अंतरराष्ट्रीय मंचों के भीतर सहयोग बढ़ाने पर वार्ता हुई । ’’
facebook twitter