+

दिल्ली हिंसा की साजिश के आरोप में जामिया यूनिवर्सिटी का छात्र मीरान हैदर गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस ने उत्तरपूर्वी दिल्ली में हुई सांप्रदायिक हिंसा की साजिश के आरोप में गुरुवार को जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी का PHD छात्र मीरान हैदर को दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने गिरफ्तार कर लिया है। 

अधिकारियों ने बताया कि बुधवार सुबह दस बजे हैदर को पुलिस की विशेष शाखा ने पूछताछ के लिए लोधी कॉलोनी स्थित कार्यालय बुलाया था जिसके बाद उसे गिरफ्तार किया गया। राजद के राज्यसभा सदस्य मनोज झा ने ट्वीट किया, ‘‘दिल्ली पुलिस ने उसे जांच के लिए बुलाया था लेकिन ऊपर से आदेश आने के बाद मीरान हैदर को गिरफ्तार कर लिया गया जो कोरोना वायरस महामारी के समय लोगों की मदद कर रहा था।’’

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में राजद की छात्र शाखा ने भी हैदर की रिहाई की मांग करते हुए कहा कि पुलिस को जनता का मित्र बनना चाहिए न कि उन्हें भयभीत करने वाला। जामिया के छात्रों और शिक्षकों के संगठन जामिया समन्वय समिति (जेसीसी) ने भी गिरफ्तारी की निंदा की और उसकी तुरंत रिहाई की मांग की। 

जेसीसी ने कहा, ‘‘देश बड़े स्वास्थ्य संकट का सामना कर रहा है और इसबीच राज्य की मशीनरी छात्र कार्यकर्ता को विरोध की आवाज को दबाने के लिए प्रताड़ित करने और झूठे मामले दर्ज करने में लगी है।’’ जेसीसी ने कहा कि हैदर लॉकडाउन के दौरान जरूरतमंदों को राशन पहुंचाने में लगा था। 

उन्होंने कहा, ‘‘जेसीसी हैदर की तुरंत रिहाई की मांग करती है क्योंकि उसके खिलाफ लगाए गए आरोप आधारहीन हैं।’’ गौरतलब है कि फरवरी में उत्तरपूर्वी दिल्ली में सांप्रदायिक हिंसा हुई थी जिसमें 53 लोगों की मौत हुई गई थी जबकि कई अन्य घायल हुए थे।
Tags : Fire,photos,नासा,NASA,residues of crops,Maharashtra Chief Minister,Uddhav Thackeray,Prime Minister,Narendra Modi,CAA,NPR,Muslims ,Meeran Haider,Jamia University,Delhi,Miran Haider,Delhi Police Special Cell