India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जम्मू और कश्मीर एग्जिट पोल वास्तविक संख्या से बहुत दूर ,अनुमानों पर भाजपा के मुर्तजा खान

01:19 PM Oct 06, 2024 IST
Advertisement

Jammu and Kashmir : मेंढर से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार मुर्तजा खान ने रविवार को जम्मू और कश्मीर विधानसभा चुनावों पर एग्जिट पोल अनुमानों को स्वीकार करने से इनकार कर दिया, उन्होंने कहा कि एग्जिट पोल के आंकड़े वास्तविक संख्या से बहुत दूर हैं।

Highlight

त्रिशंकु विधानसभा की भविष्यवाणी

मिडिया से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कभी-कभी एग्जिट पोल वास्तविकता नहीं दिखाते हैं। हाल ही में संपन्न संसदीय चुनावों में एग्जिट पोल और नतीजों में बहुत अंतर है। एग्जिट पोल के आंकड़े वास्तविक संख्या से बहुत दूर हैं। वे सरकार बनाने के करीब भी नहीं हैं।" एग्जिट पोल में त्रिशंकु विधानसभा की भविष्यवाणी की गई है, जिसमें एनसी-कांग्रेस गठबंधन थोड़ा आगे है और भाजपा विपक्ष के पीछे चल रही है। भारत के चुनाव आयोग ने कहा कि विधानसभा चुनाव में कुल 63.88 प्रतिशत मतदान हुआ। मतों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी। विदेश मंत्री एस जयशंकर की पाकिस्तान यात्रा के बारे में पूछे जाने पर खान ने कहा कि जयशंकर एक बहुपक्षीय सम्मेलन के लिए पाकिस्तान जा रहे हैं और उनके लिए पाकिस्तान के साथ बातचीत करने का मौका होगा, उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि दोनों देशों के बीच अच्छे संबंधों से क्षेत्र के लोगों को लाभ होगा। जयशंकर 15 और 16 अक्टूबर को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) सम्मेलन के लिए इस्लामाबाद जाने वाले हैं।

समान विचारधारा वाली पार्टियों से बातचीत चल रही है

हालांकि, उन्होंने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि वह अपनी यात्रा के दौरान भारत-पाकिस्तान संबंधों के बारे में चर्चा नहीं करेंगे। इससे पहले शनिवार को जम्मू-कश्मीर के पूर्व उपमुख्यमंत्री और भाजपा नेता कविंदर गुप्ता ने संकेत दिया था कि भाजपा "समान विचारधारा वाले" दलों के साथ बातचीत कर रही है। गुप्ता ने कहा, "केवल एग्जिट पोल में ही कांग्रेस-एनसी को ये सीटें मिली हैं, लेकिन सही नतीजे आने के बाद भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी। हमें जम्मू प्रांत में 35 से अधिक सीटें और कश्मीर में शेष सीटें मिलने का भरोसा है। भाजपा कश्मीर में बेहतर स्थिति में होगी। समान विचारधारा वाली पार्टियों से बातचीत चल रही है।" एक्सिस माई इंडिया ने जम्मू-कश्मीर में त्रिशंकु विधानसभा की भविष्यवाणी की है, जिसमें नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन थोड़ा आगे रहेगा और भाजपा विपक्ष के पीछे रहेगी। एक्सिस माई इंडिया के अनुसार, एनसी-कांग्रेस गठबंधन 35-45 सीटें जीत सकता है, जबकि भाजपा 24-34 सीटें जीत सकती है। उल्लेखनीय है कि केंद्र शासित प्रदेश में सरकार बनाने के लिए बहुमत का आंकड़ा 46 है और भविष्यवाणी में इस आंकड़े से ऊपर किसी को नहीं दिखाया गया है। पूर्वानुमानों के अनुसार, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) 4-6 सीटें जीत सकती है, जबकि बारामुल्ला के सांसद इंजीनियर राशिद के नेतृत्व वाली आवाम इत्तेहाद पार्टी 3-8 सीटें जीत सकती है। एक्सिस माई इंडिया ने सज्जाद लोन की पीपुल्स कॉन्फ्रेंस को 1-3 सीटें दी हैं, जबकि अन्य को 4-10 सीटें मिल सकती हैं।

आश्चर्य है कि चैनल एग्जिट पोल से परेशान हैं

इसके पूर्वानुमान के अनुसार, एनसी-कांग्रेस का वोट शेयर 38 प्रतिशत तक जा सकता है, जबकि भाजपा को 21.नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने एग्जिट पोल के पूर्वानुमानों को खारिज कर दिया।एक्स पर एक पोस्ट में अब्दुल्ला ने कहा, मुझे आश्चर्य है कि चैनल एग्जिट पोल से परेशान हैं, खासकर हाल के आम चुनावों की असफलता के बाद। मैं चैनलों,सोशल मीडिया, व्हाट्सएप आदि पर सभी शोर को नजरअंदाज कर रहा हूं क्योंकि केवल संख्याएं ही मायने रखती हैं जो 8 अक्टूबर को सामने आएंगी। बाकी सब सिर्फ टाइम पास है। टीवी-टुडे सी-वोटर अनुमानों के अनुसार, एनसी-कांग्रेस गठबंधन 40-48 सीटें जीत सकता है, जबकि भाजपा 27-32 सीटें जीत सकती है। पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के नेतृत्व वाली पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी 6-12 सीटें जीत सकती है, जबकि अन्य 6-11 सीटें जीत सकते हैं।

एनसी-कांग्रेस गठबंधन 35-40 सीटें

दैनिक भास्कर के अनुमान के अनुसार, एनसी-कांग्रेस गठबंधन 35-40 सीटें जीत सकता है। भाजपा 20-25 सीटें, पीडीपी 4-7 सीटें जीत सकती है जबकि अन्य 12-18 सीटें जीत सकते हैं। पीपुल पल्स सर्वे ने एनसी-कांग्रेस गठबंधन को 46-50 सीटें और भाजपा को 23-27 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है। उनके अनुसार, पीडीपी 7-11 सीटें जीत सकती है जबकि अन्य 4-6 सीटें जीत सकते हैं। रिपब्लिक टीवी पर गुलिस्तान न्यूज के अनुमान में नेशनल कॉन्फ्रेंस को 28-30 सीटें, कांग्रेस को 3-6 सीटें, पीडीपी को 5-7 सीटें और अन्य पार्टियों और निर्दलीयों को 8-16 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article