India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में नाव पलटी, 2 लोग लापता

01:16 AM May 09, 2024 IST
Advertisement

Boat capsizes in Pulwama : जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में एक दुखद घटना सामने आई है। दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले के अवंतिपोरा के हतिवारा इलाके में बुधवार को झेलम नदी में नौ मजदूरों को लेकर जा रही नाव पलट गई। इस हादसे में सात लोगों को बचा लिया गया है, जबकि दो अभी लापता हैं।

बताया जा रहा है कि हतिवारा इलाके में नौ गैर स्थानीय लोगों को लेकर जा रही एक नाव पलट गई। स्थानीय लोगों के प्रयास से सात लोगों को बचा लिया गया है। लापता दो लोगों की तलाश जारी है। एसडीआरएफ की टीमें, पुलिस और स्थानीय लोगों की मदद से बचाव अभियान में जुटी हुई हैं।

पंपोर के तहसीलदार आसिफ अली का कहना है कि, "9 लोग नदी पार कर रहे थे, वे नदी के दूसरी ओर कुछ काम कर रहे थे। दुर्भाग्य से, नाव पलट गई और 2 लोग लापता हैं, और दोनों यूपी के निवासी हैं। एसडीआरएफ , पुलिस प्रशासन, अर्धसैनिक बल बचाव में लगे हुए हैं"

प्रशासन ने जारी की ये एडवाइजरी-
दुखद घटना के अलावा, भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन के कारण जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग को बंद करना पड़ा, जिससे क्षेत्र में परिवहन बाधित हो गया। अधिकारियों ने लोगों को अगली सूचना तक प्रभावित मार्ग पर यात्रा करने से बचने की सलाह दी है। जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग घाटी को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने वाली एक महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में कार्य करता है, जो भूस्खलन से प्रेरित रुकावटों को दूर करने और परिवहन मार्गों पर सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए त्वरित कार्रवाई के महत्व को रेखांकित करता है।

पुल के अभाव में हादसे के मुहाने पर पुलवामा-
घटना पर दुख व्यक्त करते हुए, स्थानीय लोगों ने पुल के लंबे निर्माण के संबंध में चिंताओं को उजागर किया, जो एक दशक से अधिक समय से चल रहा है। कई लोगों का मानना ​​है कि यदि पुल पूरा हो गया होता, तो दुर्घटना को टाला जा सकता था, क्योंकि नावें नदी के पार परिवहन का प्राथमिक साधन हैं। राज्य आपदा राहत बल ने लापता यात्रियों का पता लगाने के लिए बचाव अभियान शुरू किया है, प्रशासन और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी जमीन पर प्रयासों की निगरानी कर रहे हैं। चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों के बावजूद, बचाव दल अभी भी लापता लोगों का पता लगाने और उन्हें बचाने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं।

20 यात्रियों में से 6 की गई थी जान-
इससे पहले अप्रैल में, एक विनाशकारी घटना में, श्रीनगर में उफनती झेलम नदी में एक नाव के पलट जाने से चार बच्चों सहित छह लोगों की जान चली गई थी और 10 अन्य लापता हैं। यह हादसा तब हुआ जब नाव एक निर्माणाधीन पुल के खंभे से टकरा गई, जिससे वह पलट गई। नाव, जिसमें 20 से अधिक यात्री सवार थे, जिनमें मुख्य रूप से स्कूल जा रहे बच्चे थे, को उस समय त्रासदी का सामना करना पड़ा जब नदी पार करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली रस्सी टूट गई। पिछले कुछ दिनों में इस क्षेत्र में भारी बारिश के कारण नदी में जल स्तर बढ़ गया है, जिससे खतरनाक स्थिति बढ़ गई है।

Advertisement
Next Article