India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Jammu & Kashmir में बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में बेटियों ने लहराया परचम

11:07 AM Jun 07, 2024 IST
Jammu & Kashmir
Advertisement

Jammu & Kashmir : बारहवीं की बोर्ड परीक्षा के परिणाम में जम्मू-कश्मीर की बेटियों ने सफलता का परचम लहराया है। साइंस, कॉमर्स, आर्ट्स और होम साइंस चारों स्ट्रीम में कश्मीर की बेटियों ने टॉप किया। परीक्षा परिणाम में कुल पोजीशन में भी कश्मीर आगे रहा। चारों संकायों में टॉप-10 की सूची में शामिल 210 विद्यार्थियों में 157 कश्मीर के हैं, जबकि जम्मू संभाग के 53 विद्यार्थी टॉपर के लिस्ट में है।

Highlight : 

बोर्ड परीक्षा का परिणाम जारी

गुरुवार की शाम को जम्मू-कश्मीर स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया। परीक्षा के परिणाम में बेटियों ने सफलता का परचम लहराया है। साइंस, कॉमर्स, आर्ट्स और होम साइंस चारों स्ट्रीम में कश्मीर की बेटियों ने टॉप किया। तीन छात्राएं श्रीनगर और एक बारामूला जिला की है। इनमें से तीन सरकारी स्कूल की छात्राएं हैं।

प्रदेश में किया टॉप

जम्मू-कश्मीर स्कूल शिक्षा बोर्ड ने गुरुवार की शाम को 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया। इसमें गवर्नमेंट गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल नौहाटा श्रीनगर की अदीबा ने साइंस स्ट्रीम में 98.8 प्रतिशत अंक और गवर्नमेंट गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल कोठीबाग श्रीनगर की बासना शाह ने आर्ट्स स्ट्रीम में 99 प्रतिशत अंक लेकर पूरे प्रदेश में टॉप किया।

69,385 विद्यार्थी सफल हुए

कॉमर्स स्ट्रीम में ग्रीन वैली एजुकेशनल इंस्टीट्यूट इलाहीबाद श्रीनगर की छात्रा अनुशाह गुल ने 99.6 प्रतिशत अंक लेकर पहला स्थान पाया। वहीं होम साइंस में बारामुला की हायर सेकेंडरी स्कूल की आइनैन नियाजी ने 98.8 प्रतिशत अंक हासिल किए। एक समान शिक्षा सत्र लागू होने के बाद से कश्मीर पोजीशन पाने में जम्मू संभाग से आगे है। पूरे जम्मू-कश्मीर में 93,340 विद्यार्थियों ने 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा दी थी। इनमें से 69,385 विद्यार्थी सफल हुए। परीक्षा परिणाम 74 प्रतिशत रहा। 72 प्रतिशत छात्र और 77 प्रतिशत छात्राएं उत्तीर्ण हुईं।

जम्मू व कश्मीर की एक साथ परीक्षा

बता दें कि बोर्ड ने दूसरी बार पूरे जम्मू संभाग व कश्मीर की एक साथ परीक्षा ली थी। आर्ट्स में पांचवीं पोजीशन से जम्मू संभाग के बच्चों ने स्थान पाया। इसमें डोडा के अबू सूफियान और सांबा के वंशम परगवाल ने पांचवीं पोजीशन ली। कामर्स में तीसरी पोजीशन जम्मू की शिक्षा निकेतन हायर सेकेंडरी की पूजा चौधरी ने हासिल की। इसी विषय में पांचवीं पोजीशन जम्मू के एसपी हायर सेकेंडरी स्कूल कच्ची छावनी के साजन ने ली। साइंस में तीसरी पोजीशन ऊधमपुर के रठियान स्थित इंदिरा हायर सेकेंडरी स्कूल की महिका पंडोह व जम्मू के कच्ची छावनी स्थित ओरियंटल अकेडमी के नमन प्रीत सिंह ने हासिल की।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article