India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

डिप्रेशन और गलत डाइट से बढ़ता है Type 2 Diabetes का खतरा: रिसर्च

05:01 PM Nov 23, 2023 IST
Type 2 Diabetes
Advertisement

Centers for Disease Control के अनुसार, डायबिटीज से पीड़ित लोगों में दूसरे लोगों की तुलना में डिप्रेशन से पीड़ित होने की संभावना दो से तीन गुना अधिक होती है। करंट ट्रीटमेंट ऑप्शन में थेरेपी, दवा या दोनों शामिल हैं। हालाँकि, आहार, मानसिक स्वास्थ्य और Type 2 Diabetes के बीच multidimensional interactions की वैज्ञानिक समझ अभी भी पहले चरण में है। शोधकर्ताओं ने न्यूट्रिशन, डायबिटीज और मानसिक स्वास्थ्य के बीच संबंध के बारे में जानने की कोशिश की है।

डिप्रेशन से बढ़ता है टाइप 2 डायबिटीज का खतरा

Assistant Professor Raedeh Basiri के दो literature reviews से पता चलता है कि खराब न्यूट्रिशन दोहरी भूमिका निभाता है, जो टाइप 2 मधुमेह के विकास के जोखिम और चिंता और डिप्रेशन सहित मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करने में योगदान देता है। रिसर्च के अनुसार, मानसिक विकार, जैसे डिप्रेशन और चिंता, Type 2 Diabetes  होने के खतरे को बढ़ाते हैं और डायबिटीज भी डिप्रेशन और चिंता के विकास के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हुआ है। सही डाइट इन दोनों स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में सहायता कर सकती है।

इन चीजों के सेवन से डायबिटीज का खतरा होता है कम

रिसर्च में पाया गया कि ताजे फल और सब्जियां, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और कम लौ फैट डेयरी प्रोडक्ट खाने से टाइप 2 डायबिटीज और डिप्रेशन जैसे मानसिक स्वास्थ्य विकारों का खतरा कम होता है। इसके विपरीत, बड़ी संख्या में प्रोसेस्ड फ़ूड का नकारात्मक प्रभाव पाया गया, जिससे टाइप 2 डायबिटीज, अवसाद और चिंता का खतरा बढ़ता है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

Advertisement
Next Article