India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

J&K के ऊपरी इलाकों में ताजा बर्फबारी , ऐतिहासिक मुगल रोड को किया गया बंद

01:14 AM Nov 10, 2023 IST
Advertisement

जम्मू-कश्मीर के ऊपरी इलाकों में गुरुवार शाम ताजा बर्फबारी हुई, जिसके कारण ऐतिहासिक मुगल रोड को बंद करना पड़ा। यह जानकारी स्थानीय अधिकारियों ने दी।
ऐतिहासिक मुगल रोड पर‘पीर की गली’पर ताजा बर्फबारी
अधिकारियों ने कहा कि दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले को जम्मू के राजौरी और पुंछ जिलों से जोड़ने वाले ऐतिहासिक मुगल रोड पर‘पीर की गली’पर आज ताजा बर्फबारी हुई, जिसके कारण उसे वाहनों के आवागमन के लिए बंद करना पड़ा।
उत्तरी कश्मीर के कुछ ऊपरी इलाकों में भी बारिश और बर्फबारी की खबरें
उन्होंने कहा कि‘पीर की गली’और उसके आसपास के इलाकों में ताजा बर्फबारी हुई है, जिससे मार्ग पर वाहनों के आवागमन को बंद कर दिया गया। उत्तरी कश्मीर के कुछ ऊपरी इलाकों में भी बारिश और बर्फबारी की खबरें प्राप्त हुई। मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर ने अगले 24 घंटों में जम्मू-कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी होने का अनुमान लगाया है।
मौसम शुष्क रहने का अनुमान
मौसम विभाग ने कहा कि गुरुवार को अधिकांश रूप से बादल छाए रहेंगे लेकिन मौसम शुष्क रहने का अनुमान है और केंद, शासित प्रदेश के कुछ ऊंचाई वाले स्थानों पर हल्की बारिश या बर्फबारी होने का अनुमान है।
मौसम विभाग ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के उत्तर पश्चिमी इलाकों और ऊंचाई वाले क्षेत्रों, मुगल रोड, सिंथन टॉप, राजदान दर्रा और जोजिला दर्रा सहित अनेक सड़कों पर चार से पांच इंच बर्फबारी होने का अनुमान है जबकि मैदानी इलाकों के अधिकांश क्षेत्रों में बारिश होगी। हालांकि, जम्मू-कश्मीर में मौसम शुष्क रहने का अनुमान है क्योंकि 10 से 16 नवंबर तक अतिवृष्टि नहीं होने का अनुमान है।
शुक्रवार तड़के उत्तरी कश्मीर में हो सकती है बर्फबारी
एक स्वतंत्र मौसम पर्यवेक्षक फैजान आरिफ के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ गुरुवार दोपहर से जम्मू-कश्मीर को प्रभावित कर रहा है और शाम तक, बारिश और बर्फबारी की मामूली घटनाएं हो सकती हैं विशेष रूप से ऊंचाई वाले इलाकों में। उन्होंने कहा कि गुरुवार रात या शुक्रवार तड़के उत्तरी कश्मीर में अतिवृष्टि या बर्फबारी हो सकती है। उन्होंने कहा कि यह मौसम जम्मू क्षेत्र के अधिकांश इलाकों को भी प्रभावित करेगा।
शोपियां के मैदानी इलाकों में बर्फबारी होने का अनुमान
श्री आरिफ ने कहा कि दक्षिण कश्मीर के शोपियां के मैदानी इलाकों में बर्फबारी होने का अनुमान 50-60 प्रतिशत, पुलवामा और कुलगाम में 30 प्रतिशत, अनंतनाग में 20 प्रतिशत जबकि उत्तरी कश्मीर में बारामूला, कुपवाड़ा, बांदीपोरा और मध्य कश्मीर में श्रीनगर, बडगाम और गांदरबल में 10-20 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि 2,000 मीटर से ज्यदा ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी होने की भी उम्मीद है।
शोपियां के मैदानी इलाकों में अतिवृष्टि होने के कारण पानी के बर्फ बनने का अनुमान
आरिफ ने कहा कि शोपियां के मैदानी इलाकों में अतिवृष्टि होने के कारण पानी के बर्फ बनने का अनुमान है। उन्होंने कहा कि मैदानी इलाकों में बर्फबारी की अधिकतम संभावना शोपियां जिले में है और इसके बाद दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले में है। उन्होंने कहा कि मौसम की वर्तमान स्थिति के अनुसार, श्रीनगर में बर्फबारी होने की कोई उम्मीद नहीं है।
मौसम विभाग ने कहा कि जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में बुधवार को न्यूनतम तापमान 2.5 डिग्री सेल्सियस, काजीगुंड में 1.6 डिग्री सेल्सियस, पहलगाम में 0.0 डिग्री सेल्सियस, कुपवाड़ा में 4.2 डिग्री, कोकेरनाग में 4.4 डिग्री और गुलमर्ग में 1.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Advertisement
Next Article