India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जम्मू में अपनेपन की भावना पैदा करना बड़ी जिम्मेदारी : उमर अब्दुल्ला

11:06 AM Oct 09, 2024 IST
Advertisement

उमर अब्दुल्ला : नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने कहा कि जम्मू और कश्मीर में बनने वाली सरकार पर घाटी के लोगों में 'अपनेपन की भावना' पैदा करने की बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन ने जम्मू और कश्मीर विधानसभा चुनावों में 90 सदस्यीय विधानसभा में 48 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत हासिल किया। आने वाले दिनों में बनने वाली सरकार पर यह सुनिश्चित करने की बहुत बड़ी जिम्मेदारी है कि जम्मू के लोगों को यह महसूस न हो कि यह उनकी सरकार नहीं है। जो भी जम्मू और कश्मीर का सीएम बनेगा, उसे यह सुनिश्चित करना होगा कि जम्मू के लोगों में अपनेपन की भावना हो। अब्दुल्ला ने घाटी की समस्याओं को हल करने के लिए केंद्र के साथ संबंध बनाने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला और कहा कि जिम्मेदारी बढ़ गई है।

उमर अब्दुल्ला ने घाटी के लोगों में 'अपनेपन की भावना' पैदा करने की बड़ी जिम्मेदारी बताई

उन्होंने कहा, लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरना और उनके कल्याण के लिए काम करना एनसी-सीपीएम-कांग्रेस गठबंधन की जिम्मेदारी है। अब हमारे लिए केंद्र के साथ संबंध बनाना जरूरी हो गया है, ताकि हम जम्मू-कश्मीर की समस्याओं का समाधान कर सकें। नेशनल कॉन्फ्रेंस को अधिक वोट मिले हैं और हमारी जिम्मेदारी बढ़ गई है। आखिरकार, जनता ही मालिक है। लोग तय करते हैं कि वे हमें पसंद करते हैं या नहीं। दो महीने पहले मैं चुनाव हार गया था और अब मैं जीत गया हूं। मैं वही व्यक्ति हूं, उसी परिवार से हूं और मेरी राजनीति में कोई बदलाव नहीं आया है। लेकिन दो महीने पहले मैं हार गया था और अब मैं जीत गया हूं।

अब्दुल्ला ने विदेश मंत्री एस जयशंकर की आगामी पाकिस्तान यात्रा का स्वागत किया

उमर अब्दुल्ला ने विदेश मंत्री एस जयशंकर की आगामी पाकिस्तान यात्रा का स्वागत किया और उम्मीद जताई कि पाकिस्तान के साथ संबंध 'समय के साथ सुधरेंगे'। यह अच्छी बात है कि एस जयशंकर पाकिस्तान जा रहे हैं। सुषमा स्वराज के बाद यह हमारे विदेश मंत्री की पहली पाकिस्तान यात्रा होगी। हमें उम्मीद है कि बातचीत होगी और वे सफल होंगी और समय के साथ हमारे संबंध सुधरेंगे। उमर अब्दुल्ला जम्मू-कश्मीर के अगले मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं। जीत पर बोलते हुए जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के सुप्रीमो फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि नई सरकार लोगों की समस्याओं का समाधान करने का प्रयास करेगी।

फारूक अब्दुल्ला ने मीडिया से बात करते हुए कहा, लोगों ने अपना जनादेश दिया है; उन्होंने दिखाया है कि वे 5 अगस्त को लिए गए फैसले को अस्वीकार करते हैं। उमर अब्दुल्ला मुख्यमंत्री होंगे। मंगलवार को घोषित परिणामों में जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस (जेकेएनसी) ने 42 सीटें जीतकर गठबंधन को जीत दिलाई। कांग्रेस केवल छह सीटें जीत सकी। जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में 90 सीटों पर मतदान हुआ। भाजपा ने भी 29 सीटें जीतकर शानदार प्रदर्शन किया। पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की पीडीपी ने तीन सीटें हासिल कीं, जबकि सज्जाद गनी लोन की पीपुल्स कॉन्फ्रेंस और आम आदमी पार्टी ने एक-एक सीट जीती। सीपीआई (एम) ने भी एक सीट जीती। निर्दलीयों ने सात सीटें जीतीं।भाजपा को 25.64 प्रतिशत वोट मिले, उसके बाद नेशनल कॉन्फ्रेंस को 23.43 प्रतिशत और कांग्रेस को 11.97 प्रतिशत वोट मिले। अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 को निरस्त करने और इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के बाद जम्मू और कश्मीर में यह पहला चुनाव था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article