India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

J-K Election: जम्मू-कश्मीर में अंतिम चरण के चुनाव आज, 40 सीटों पर होगी वोटिंग, सुरक्षा चाक-चौबंद

12:39 AM Oct 01, 2024 IST
Advertisement

J-K Election: जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के लिए आज मतदान होंगे। जिसके लिए चुनाव आयोग ने लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। इस फेज में कुल 40 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए वोट डाले जाएंगे। इन सीटों पर 415 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला 39 लाख से ज्यादा वोटर्स करेंगे। मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे के बीच कराए जाएंगे।

Highlights

पार्टियों के बीच आरोप-प्रत्यारोप

इस चरण के प्रचार के दौरान प्रमुख दलों, विशेषकर भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस, नेशनल कांफ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के बीच पाकिस्तान, अनुच्छेद 370, आतंकवाद और आरक्षण सहित विभिन्न मुद्दों को लेकर आरोप-प्रत्यारोप का दौर देखने को मिला। साथ ही, नियंत्रण रेखा के नजदीक के इलाकों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। नियंत्रण रेखा और अंतरराष्ट्रीय सीमा के नजदीक बारामूला, कुपवाड़ा, बांदीपोरा, कठुआ और उधमपुर जैसे इलाकों में भी कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान होगा.

प्रदेश के 7 जिलों की 40 सीटों पर होगी वोटिंग

प्रदेश के सात जिलों में होने वाले मतदान को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। फाइनल वोटिंग के लिए करीब 20,000 से अधिक मतदान कर्मियों को तैनात किया गया है। मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा. इसके अलावा, अगर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए मतदान केंद्र परिसर में कतार में खड़े हैं तो शाम छह बजे के बाद भी मतदान जारी रहेगा।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

जम्मू क्षेत्र के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) आनंद जैन ने बताया कि मतदान वाले क्षेत्रों में ‘आतंकवाद मुक्त और शांतिपूर्ण' मतदान सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच हजारों चुनाव कर्मचारी चुनाव सामग्री के साथ सोमवार सुबह अपने-अपने जिला मुख्यालयों से रवाना हो गए थे, ताकि समय से अपने निर्धारित मतदान केन्द्रों पर अपना पहुंच सकें।

जम्मू-कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) पांडुरंग के. पोले के अनुसार, अंतिम चरण में 24 सीट जम्मू क्षेत्र में और 16 सीट कश्मीर घाटी में हैं। उन्होंने कहा कि 50 मतदान केन्द्रों का प्रबंधन महिलाओं द्वारा किया जाएगा, जिन्हें ‘पिंक मतदान केन्द्र' कहा जाता है। सीईओ के मुताबिक, इसके अलावा 43 मतदान केन्द्रों का प्रबंधन दिव्यांग व्यक्तियों के हाथों में होगा, जबकि 40 मतदान केन्द्रों का प्रबंधन युवा करेंगे। सभी मतदान केन्द्रों के परिसर में 1.07 लाख से अधिक पौधे लगाए गए हैं।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article